Home » बिज़नेस » From 13 March there will be no limit on cash withdrawal from savings bank accounts
 

20 फरवरी से एक हफ़्ते में निकालिए 50 हज़ार, 13 मार्च से कैश निकासी सीमा ख़त्म

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 February 2017, 15:17 IST
(पीटीआई)

नोटबंदी के बाद बचत खाते से पैसा निकालने की सीमा में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने ग्राहकों की छूट बढ़ा दी है. बचत खाते से 20 फरवरी से हर हफ्ते 24 हजार रुपये के बजाए 50 हजार रुपये निकाले जा सकेंगे. 

इसके अलावा आरबीआई ने एक और बड़ा एलान किया है. 13 मार्च से सेविंग बैंक अकाउंट से पैसा निकालने पर कोई बाध्यता नहीं होगी. यानी 13 मार्च से आप अपने बचत बैंक खाते से जितनी चाहे उतनी रकम निकाल सकते हैं. 

हाल ही में बजट में एलान किया गया है कि तीन लाख रुपये से ज्यादा का कैश लेन-देन नहीं किया जा सकता. इससे ज्यादा के नकद लेन-देन पर 100 फीसदी जुर्माना अदा करना होगा. 

गौरतलब है कि 8 नवंबर को पीएम मोदी ने नोटबंदी का एलान किया था. इसके बाद पांच सौ के पुराने नोट और एक हजार रुपये का नोट प्रचलन से बंद कर दिया गया था. साथ ही आरबीआई ने बचत खाते और एटीएम से पैसा निकालने पर बाध्यता शर्त रख दी थी. एटीएम से अभी एक बार में 24 हजार रुपये तक निकाले जा सकते हैं. पहले यह सीमा 4500 रुपये थी.

9.92 लाख करोड़ की करेंसी

आरबीआई ने साथ ही जानकारी दी है कि 27 जनवरी तक कुल 9.92 लाख करोड़ की करेंसी बाज़ार में पहुंच चुकी है. इसमें पांच सौ और दो हजार रुपये के जारी हुए नए नोट भी शामिल हैं. 

आरबीआई के डिप्टी गवर्नर एसएस मूंदड़ा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा, "आरबीआई की तरफ से मैं भरोसा दिलाना चाहता हूं कि हमारा बैंकिंग सिस्टम मजबूत है. कुछ मामलों की वजह से यह कहना कि हमारी व्यवस्था में गड़बड़ी है गलत होगा."

First published: 8 February 2017, 15:17 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी