Home » बिज़नेस » Difficult but not impossible to become a 5 trillion dollar economy: Gadkari
 

5 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी बनना मुश्किल लेकिन असंभव नहीं : नितिन गडकरी

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 January 2020, 19:12 IST

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी का कहना है कि 2024 तक भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य मुश्किल है लेकिन असंभव नहीं. इंदौर मैनेजमेंट एसोसिएशन के 29वें अंतर्राष्ट्रीय प्रबंधन कॉन्क्लेव में गडकरी ने कहा घरेलू उत्पादन बढ़ाने और आयात पर निर्भरता कम करके इसे हासिल किया जा सकता है. इससे पहले कई अवसरों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य भाजपा नेताओं ने भी 2024 तक भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था बनने का जिक्र किया है.

एक रिपोर्ट के अनुसार नितिन गडकरी ने कहा कि किसी भी लक्ष्य को हासिल करने के लिए मजबूत राजनीतिक इच्छाशक्ति बहुत महत्वपूर्ण है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद को देश के लिए 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य रखा है. उन्होंने कहा "यह लक्ष्य कठिन है लेकिन असंभव नहीं है." केंद्रीय मंत्री ने कहा "हमारे देश में संसाधन और उत्पादन क्षमता बहुत है. इसके बावजूद हम हर साल दवा, चिकित्सा उपकरण, कोयला, तांबा, कागज आदि जैसे सामान आयात करने पर करोड़ों खर्च कर रहे हैं."


गडकरी ने कहा "अगर हम 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनना चाहते हैं, तो हमें उन्हें आयात करने के बजाय इन चीजों के घरेलू उत्पादन को बढ़ाना होगा." वर्तमान आर्थिक मंदी का उल्लेख करते हुए गडकरी ने कहा "हम दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था हैं. लेकिन व्यापार में एक चक्र है''.

मंत्री ने कहा ''निर्यात में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) की भागीदारी बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करके निर्यात को प्रोत्साहित किया जाएगा''. गडकरी ने कहा "इससे पांच करोड़ नई नौकरियां सृजित करने में मदद मिलेगी. सरकार हर विभाग से पूछ रही है कि वह 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था के लक्ष्य को हासिल करने में क्या योगदान दे सकते है."

Amazon Great Indian Sale 2020 : स्मार्टफोन खरीदने का सबसे सुनहरा मौका, यहां है पूरी लिस्ट

First published: 18 January 2020, 18:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी