Home » बिज़नेस » Direct tax collection falls short of target by 15%, CBDT raises alarm
 

डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन में आयी इतनी बड़ी गिरावट, CBDT ने किया सतर्क

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 March 2019, 14:10 IST

CBDT ने आयकर विभाग को डायरेक्ट टैक्स में आई गिरावट के बाद सतर्क किया है. CBDT का कहना है कि प्रत्यक्ष कर संग्रह लक्ष्य लगभग 15% कम है. 26 मार्च को, सीबीडीटी सदस्य (राजस्व) नीना कुमार ने विभाग के सभी क्षेत्रीय प्रमुखों को एक पत्र दिया जिसमें कहा गया था कि कर संग्रह के आंकड़ों की समीक्षा की गई है और यह देखा गया है कि 12,00,000 करोड़ के बजट संग्रह लक्ष्य के विपरीत केवल 10,21,251 करोड़ का लक्ष्य 85.1 प्रतिशत 23 मार्च को एकत्र किया गया."

 

अधिकारी, जो देश भर में I-T विभाग के कर संग्रह कार्य की देखरेख करने के लिए जिम्मेदार है, ने उन क्षेत्रों को रेखांकित किया, जो व्यक्तिगत, कॉर्पोरेट और अग्रिम कर श्रेणियों से प्राप्त प्रत्यक्ष-प्रत्यक्ष कर संग्रह में कमजोर हैं. अधिकारी ने इस स्थिति पर सीबीडीटी की निराशा व्यक्त की और कर अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि लक्ष्य हासिल करने के लिए कोई कसर बाकी न रहे.

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) I-T विभाग के लिए नीति बनाता है और इसका नियंत्रण प्राधिकरण भी है जो वित्त मंत्रालय में नार्थ ब्लॉक से कार्य करता है. कुमार ने पत्र में लिखा है, "आप इस बात से अवगत हैं कि नियमित मूल्यांकन कर, प्रदर्शन की बेंच-मार्क है क्योंकि यह मांग की गुणवत्ता पर आधारित है जिसे वास्तविक संग्रह में परिवर्तित किया जा सकता है."

कांग्रेस को रघुराम राजन ने दी थी सालाना 72,000 रुपये देने वाली योजना की सलाह

First published: 28 March 2019, 14:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी