Home » बिज़नेस » Dirty Lemon launches bold tech-enabled Cashierless retail store, its first permanent bricks-and-mortar store
 

अब बिना कीमत चुकाए करें जमकर खरीददारी, जब मन करे तब करें पेमेंट

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 September 2018, 13:29 IST
(प्रतीकात्मक फोटो )

ऑनलाइन ई कॉमर्स कंपनियां ग्राहकों को लुभाने के लिए एक से बढ़कर एक आइडियाज पर काम कर रही हैं. कंपनियों की नजर अब रिटेल चेन ग्राहकों पर है. जिसके लिए नए नए आडियाज पर काम किया जा रहा है. पहले सेल्फ चेकआउट, फिर ऐमजॉन का कैशियर फ्री गो स्टोर्स शुरू किया. अब इस क्रम में एक और कंपनी का नाम शामिल हो गया है. ये कंपनी ग्राहकों को सामना खरीदने के बाद जब दिल करे पैमेंट करने का मौका दे रही है. ऑनलाइन पेय पदार्थ बेचने वाली डर्टी लेमन नाम की कंपनी ने एक स्टोर शुरू किया है. जिसका नाम जब मन करे, पेमेंट करें- मुझे आप पर भरोसा है.

प्रतीकात्मक फोटो

दरअसल, अमेरिका के मैनहैटन में ऐसा स्टोर खुला है. जहां न ता कोई दुकानदार है और न ही कोई कैशियर है. आप स्टोर से इस स्टोर से 10.83 डॉलर (करीब 780 रुपये) का ऐक्टिवेटेड चारकोल ड्रिंक लेकर जा सकते हैं. हालांकि, यह मुफ्त नहीं है. इसका आपको पैमेंट करना होगा. लेकिन आप ये पैमेंट सामान लेने के बाद जब चाहें तब कर सकते हैं. डर्टी लेमन को अपने कस्टमर पूरा भरोसा है.

प्रतीकात्मक फोटो

कंपनी का मानना है कि जिस तरह से कस्टमर ऑनलाइन ऑर्डर पर होम डिलिवरी करने के बाद पैमेंट कर देता है. उसी तरह से काउंटर फ्री स्टोर से ड्रिंक लेने के बाद टेक्स्ट मेसेज के जरिए पेमेंट कर देंगे.

कंपनी के स्टोर से ड्रिंक खरीदने के बाद ग्राहकों को डर्टी लेमन लिखकर एक मैसेज करना होगा. इसके जवाब में कंपनी का रेप्रजेंटेटिव एक लिंक भेजकर ग्राहकों से पूछता है कि 'क्या आपको कुछ और चाहिए? कंपनी की तरफ से भेजे गए इस लिंक पर क्लिक कर ग्राहक पैमेंट कर सकते हैं.

कंपनी के सीईओ जैक नॉर्मैंडिन का कहना है कि उनको स्टोर से सामान की चोरी होने का कोई डर नहीं है. ना ही वो ऐसा कर के चोरी को बढ़ावा दे रहे हैं. उनका कहना है कि बार बार चोरी करने पर लोग खुद को कसूरवार समझेंगे. एक सवाल क्या कंपनी इतने सामान की चोरी को बर्दाश्त कर पाएगी? के जवाब में उन्होंने कहा कि कंपनी इतने सामान को चोरी की जगह पर सैंपलिंग कॉस्ट मानकर चलेगी. 

प्रतीकात्मक फोटो

आपको बता दें कि डर्टी लेमन की स्थापना साल 2015 में हुई थी. वर्तमान में इस कंपनी के एक लाख कस्टमर है. कंपनी अब अपने कारोबार को बढ़ाने पर विचार कर रही है. कंपनी की कोशिश अन्य शहरों में भी अपने स्टोर खोलने की है. कंपनी कई मशहूर हस्तियों और निवेशकों से फंड जुटाने की भी कोशिश में है.

ये भी पढें- 150 साल पुरानी बकार्डी कैसे भारत में पॉप कल्चर के जरिये लोगों को लुभा रही है ?

First published: 15 September 2018, 12:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी