Home » बिज़नेस » Diwali 2018: Bank Holidays, bank closed for many days from tomorrow
 

सभी बैंक बंद: ATM भी हो जाएगा खाली, कैश की किल्लत से बचने के लिए करें ये उपाय

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 November 2018, 15:59 IST

त्योहारी मौसम के कारण कल से यानि 07 नवंबर से बैंकों में लंबी छुट्टी होने जा रही है. रिज़र्व बैंक की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक दिवाली, भाईदूज और गोवर्धन पूजा की वजह से उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, एमपी सहित कई राज्यों में बैंक बंद रहेंगे.

बिहार और झारखण्ड में 6 दिनों तक बैंक की छुट्टी रहेगी. 7 नवंबर को दिवाली, 10 नवंबर को महीने के दूसरे शनिवार, 11 नवंबर को रविवार होने के चलते बैंक बंद रहेंगे. 12 नवंबर को एक दिन के लिए बैंक बंद रहेंगे और फिर 13 और 14 नवंबर को छठ पूजा के कारण बैंकों में छुट्टी रहेगी.

 

उत्तर प्रदेश में अगले 5 दिनों तक बैंक बंद रहेंगे, 07, 08 और 09 नवंबर को त्योहारों की छुट्टी रहेगी जबकि 10 नवंबर को दूसरा शनिवार होने के कारण बैंक बंद रहेंगे और 11 नवंबर को रविवार की छुट्टी रहेगी. अगर अपने आज बैंक संबंधित काम नहीं किया तो अगले 5 दिनों तक इंतजार करना होगा.

राजस्थान में भी चार दिन के लिए बैंकों की छुट्टी रहेगी. राजस्थान में 7 और 8 नवंबर को बैंकों में छुट्टी रहेगी, फिर 9 तारीख को एक दिन के लिए बैंक खुलेंगे और 10 नवंबर को महीने का दूसरा शनिवार जबकि 11 नवंबर को रविवार के चलते बैंक में काम बंद रहेगा.

हो सकती है कैश की कमी- करें ये उपाय

त्योहारों के मौसम में लोगों को जरुरत की खरीदारी करनी होती है और कैश की जरुरत पड़ती है. लगातार बैंक के बंद होने के कारण लोगों को नकदी की किल्लत का सामना करना पड़ सकता है. एटीएम में भी कैश की कमी हो सकती है, इसलिए आप पहले से कैश निकालकर अपने पास रख सकते हैं.

बैंक बंद रहने के दौरान लेनदेन डिजिटल पेमेंट के माध्यम से करें. इससे आपके पास जरुरत पड़ने पर कैश बचा रहेगा और आप परेशानियों से बच सकते हैं. आपको अपनी गाड़ी में पेट्रोल डलवाना हो या त्योहारी सामान खरीदना हो अपने डेबिट / क्रेडिट कार्ड से डिजिटली ट्रांजैक्शन करें.

First published: 6 November 2018, 15:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी