Home » बिज़नेस » Diwali 2018: Modi Government will happy about Rupees became strong against US dollar and Petrol Diesel Price is under control
 

'रुपया' पर मां लक्ष्मी हुई मेहरबान, मोदी सरकार के इस फैसले से आई मजबूती

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 November 2018, 12:12 IST

Diwali 2018: लगातार कमजोर हो रहे भारतीय करेंसी रुपया पर मां लक्ष्मी थोड़ी मेहरबान हुई है. शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले 21 पैसे की मजबूती दर्ज की गई और रुपया 72.91 रुपये प्रति डॉलर पर पहुंच गया. निर्यातकों की ओर से अमेरिकी करेंसी डॉलर की बिकवाली से रुपये की सेहत में सुधार आई है. करेंसी डीलरों ने कहा कि अन्य प्रमुख विदेशी मुद्राओं के मुकाबले डॉलर में कमजोरी और घरेलू शेयर बाजार की शुरुआती बढ़त से रुपये को सपोर्ट मिला है.

जबकि सोमवार को विदेशी निवेशकों की ओर से पूंजी की लगातार निकासी और आयातकों द्वारा डॉलर की अधिक मांग से 67 पैसे टूटकर 73.12 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था.

देश की अर्थव्यवस्था को थोड़ी रफ़्तार शेयर बाजार के अच्छे कारोबार ने भी दी है. शेयर बाजार का सूचकांक सेंसेक्स आज यानि मंगलवार को शुरुआती कारोबार में 118.44 अंक यानी 0.34 प्रतिशत बढ़कर 35,069.36 अंक तक पहुंच गया.

 मोदी सरकार के इस फैसले से आई मजबूती 

ईरान से तेल खरीद पर अमेरिकी प्रतिबंध से मिली राहत ने भी रुपये के लिए बड़ी खुशखबरी दी है. अब देश को तेल की बढ़ती कीमतों से जूझना नहीं पड़ेगा. इस चुनावी साल में रूपये की मजबूती से मोदी सरकार की चिंताएं भी एक हद तक कम होगी. बता दें कि ईरान पर अमेरिकी प्रतिबंध 05 नवंबर 2018 से लागू हो गया है. इस मामले पर केंद्र सरकार के कूटनीतियों की बदौलत अमेरिका ने भारत को इस प्रतिबंध से छूट दी है. 

First published: 6 November 2018, 12:12 IST
 
अगली कहानी