Home » बिज़नेस » do you Know About Nirav Modi's Ostrich Hide Jacket Worth Rs 8 Lakh
 

शुतुरमुर्ग के चमड़े से बना है नीरव मोदी का ये 9 लाख वाला जैकेट, क्यों है दुनियाभर में मशहूर ?

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 March 2019, 17:11 IST

पंजाब नेशनल बैंक से 13,000 करोड़ रुपये के घपले का आरोपी नीरव मोदी लंदन के वेस्ट एंड में एक अपार्टमेंट में रह रहा है. द टेलीग्राफ यूके' ने नीरव मोदी से बात की है. डेली ने कहा कि मोदी सेंटर पॉइंट टॉवर ब्लॉक में रहता हैं. टेलीग्राफ के मुताबिक जब नीरव मोदी से मार्केट में बात की गई तब उसने एक जैकेट पहनी थी, जिसकी कीमत कम से कम 10,000 पाउंड (9.1 लाख रुपये) थी

तब से उनका ऑस्ट्रिच हाईड जैकेट सोशल मीडिया पर काफी चर्चा में है. पिछले साल अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के पूर्व अभियान प्रबंधकपॉल मैनाफोर्ट जो 18 बैंक और कर धोखाधड़ी के आरोपों का सामना कर रहे हैं, 5,000 डॉलर के ओस्ट्रिच हाईड कोट दिखे थे. शुतुरमुर्ग लेदर आखिर क्या है और ऐसा क्या है जो इसे महंगा बनता है. शुतुरमुर्ग का चमड़ा, दुनिया का सबसे महंगा और सबसे कठिन चमड़े का एक क्विल पैटर्न है जो पोल्का डॉट्स के रूप में दिखाई देता है.

अमेरिकन ऑस्ट्रिच एसोसिएशन के अनुसार शुतुरमुर्ग का चमड़ा दुनिया में सबसे महंगा है. प्राकृतिक तेलों से भरा शुतुरमुर्ग का चमड़ा आसानी से सूखता, टूटता नहीं है. दुनिया में कोई अन्य चमड़ा इसका मुकाबला नहीं कर सकता है.  फैशन हाउस, जैसे कि हेमीज़, लुई वुइटन, गुच्ची, कार्टियर, प्रादा और कई अन्य शुतुरमुर्ग के चमड़े का चयन करते हैं. इस मामले में अफ्रीकी शुतुरमुर्ग सबसे बेहतर माना जाता है.

लंदन की इस मशहूर 34-मंजिला बिल्डिग में रह रहा है भगोड़ा नीरव मोदी

1850 में दक्षिण अफ्रीका में पहली इसका व्यवसाय शुरू हुआ था. लेकिन प्रथम विश्व युद्ध के बाद इसका उद्योग ध्वस्त हो गया और फैशनेबल टोपी और सैन्य वर्दी के लिए पंखों की मांग में गिरावट आई. अन्य उत्पादों का विपणन किया गया.

लंदन में नीरव मोदी के अच्छे दिन: पहनता है 9 लाख की जैकेट, कुत्ते के साथ जाता है दफ्तर

First published: 9 March 2019, 17:06 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी