Home » बिज़नेस » Do you know the bestselling premium smartphone in India: iPhone X, OnePlus 5T, Samsung Galaxy Note 8, LG, Sony, Xiaomi, Vivo, Oppo, Huawei
 

यह है देश का सबसे ज्यादा बिकने वाला प्रीमियम स्मार्टफोन

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 February 2018, 19:31 IST

भारत के प्रीमियम स्मार्टफोन बाजार ने साल दर साल की बढ़ोतरी के मामले में 2017 में 20 फीसदी की बढ़त देखी है. बुधवार को जारी एक ताजा रिपोर्ट में यह जानकारी सामने आई. प्रीमियम स्मार्टफोनों की बिक्री का कारण Apple और OnePlus कंपनी का शानदार प्रदर्शन है.

एक ब्लॉग में काउंटरप्वाइंट रिसर्च के एसोसिएट डायरेक्टर तरुण पाठक ने लिखा, "2017 में यह सेगमेंट (प्रीमियम स्मार्टफोन) 28 फीसदी बढ़ा. जहां एक साल पहले इस सेगमेंट में काफी ज्यादा भीड़ (कंपनी) थीं, अभी भी Apple, OnePlus और Samsung जैसे टॉप तीन ब्रांड पूरे प्रीमियम मार्केट सेगमेंट के 94 फीसदी हिस्से पर कब्जा जमाए हैं."

2017 की चौथी तिमाही में प्रीमियम सेगमेंट में Apple कंपनी का iPhone X टॉप मॉडल साबित हुआ और इसका शिपमेंट 21 फीसदी था. जबकि OnePlus 5T का 17 फीसदी और Samsung Galaxy Note 8 का 8 फीसदी.

प्रीमियम सेगमेंट में Apple अभी भी लीडर है और बीते साल की चौथी तिमाही में इसकी 47 फीसदी हिस्सेदारी थी, जबकि पूरे साल में 38 फीसदी, जो iPhone X और iPhone 7 की मजबूत शिपिंग के जरिये संभव हुआ.

पाठक लिखते हैं, "हालांकि, iPhone 8 की मांग अभी हल्की है और इसके परिणामस्वरूप साल दर साल की तुलना में प्रीमियम सेगमेंट में Apple के शिपमेंट में 31 फीसदी की कमी आई."

इस बीच प्रीमियम सेगमेंट में 343 फीसदी विकास दर के साथ OnePlus सबसे तेज वृद्धि करने वाला ब्रांड है और 2017 की चौथी तिमाही में बाजार में इसकी हिस्सेदारी 25 फीसदी थी जबकि पूरे साल में 19 फीसदी.

Samsung इस दौरान तीसरे पायदान पर रहा और इसकी वजह Galaxy S8 और Note 8 का दमदार प्रचार रहा. हालांकि Samsung को OnePlus और Apple ने कड़ी प्रतिस्पर्धा दी.

पाठक कहते हैं, "Apple, OnePlus जैसे ब्रांड्स के लिए भारत के प्रीमियम सेगमेंट की बढ़ोतरी सकारात्मक दिखाई देती है और इस बीच दुनिया के दूसरे सबसे बड़े स्मार्टफोन बाजार में Google भी इस सेगमेंट में अपनी मौजूदगी बढ़ाना चाहता है."

गौरतलब है कि प्रीमियम सेगमेंट के अन्य प्रमुख ब्रांड्स में Google, Sony, LG, Nokia और Xiaomi भी हैं.

First published: 1 February 2018, 19:31 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी