Home » बिज़नेस » Doesn’t have high security number plates in if your car, bike ? Now go to jail
 

इस तारीख तक लगा लें अपनी कार, बाइक पर 'हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट', नहीं तो जाना होगा जेल

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 September 2018, 11:25 IST

परिवहन विभाग के अनुसार दिल्ली में 40 लाख वाहन हैं जिन्होंने अभी भी 2012 में सुप्रीम कोर्ट के हाई सिक्योरिटी नम्बर प्लेट लगाने के आदेश का पालन नहीं किया है. परिवहन विभाग ने घोषणा की है कि वे उन वाहनों पर एक क्रैकडाउन शुरू करने की योजना बना रहे हैं जिनके पास अगले महीने से हाई सिक्योरिटी नम्बर प्लेट नहीं हैं. हालांकि विभाग ने यह भी कहा है कि यह कदम जन जागरूकता के लिए भी उठाया जा रहा है. हालांकि यह उन लोगों को प्रभावित नहीं करेगा जिन्होंने हालही ने नई कार खरीदी हैं. यह उन लोगों लोगों को मुश्किल में दाल सकता है जिकी पुरानी कारें हैं. उन्हें यह सुनिश्चित करना होगा कि प्लेटें 13 अक्टूबर 2018 से पहले अपने वाहनों में लगा दें.

परिवहन विभाग के मुताबिक इस कदम को करीब 40 लाख वाहनों पर लक्षित किया गया है जो पुराने लाइसेंस प्लेट प्रारूपों के साथ दिल्ली में सड़कों पर चलते हैं. एक परिवहन विभाग के अधिकारी ने स्पष्ट किया कि लाइसेंस प्लेटों को अपग्रेड करने के लिए अकेले दिल्ली में कुल 13 केंद्र होंगे. अधिकारी ने कहा कि केंद्रों को वर्तमान में उच्च सुरक्षा प्लेटों के लिए भारी भीड़ की तैयारी में पुनर्निर्मित किया जा रहा है. अधिकारी ने यह भी कहा कि समाचार पत्र विज्ञापनों के माध्यम से एक जन जागरूकता कार्यक्रम भी चलाया जाएगा.

 

सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में 2012 में हाई सिक्योरिटी नम्बर प्लेटों के लिए कहा था. जिसमें सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से जून 2015 तक सभी वाहनों के लिए उच्च सुरक्षा प्लेट सुनिश्चित करने या अदालत से जोखिम अवमानना शुल्क सुनिश्चित करने के लिए कहा गया था.

उपयोगकर्ताओं को उनके लाइसेंस प्लेटों के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए एक सॉफ्टवेयर विकसित किया जा रहा है. और लाइसेंस प्लेट फिट करने के लिए अभियान चलाया जायेगा. इस सेवा के लिए शुल्क का ऑनलाइन भुगतान किया जा सकता है. एक बार ऑनलाइन आवेदन करने के बाद, आवेदकों को एक तिथि और समय आवंटित की जाएगी.

ये भी पढ़ें : बीमार मां की इस कोशिश ने करवाया सिंह भाईयों में समझौता, शिविंदर ने केस लिया वापस

First published: 14 September 2018, 11:19 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी