Home » बिज़नेस » Domestic air services can be resumed from Diwali to its full potential: Hardeep Singh Puri
 

दिवाली से अपनी पूरी क्षमता के साथ शुरू की जा सकती हैं घरेलू हवाई सेवाएं : हरदीप सिंह पुरी

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 August 2020, 9:57 IST

नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हरदीप सिंह पुरी ने सोमवार को कहा कि दिवाली तक ज्यादातर घरेलू हवाई सेवाओं को फिर से बहाल किया जा सकता है. पुरी ने कहा कि केंद्र मुंबई और कोलकाता जैसे स्थानों से अधिक उड़ानों की अनुमति देगा. अब तक संचालन को प्रतिबंधित किया गया है. पुरी ने कहा “कल (घरेलू यात्रियों का) आंकड़ा 98,800 था, हम पहले ही प्री-कोविड के 33 फीसदी क्षमता तक पहुंच चुके हैं. हम घरेलू यात्रियों को प्रति सप्ताह 5,000 की दर से बढ़ा रहे हैं.

उन्होंने कहा कि मुंबई में कोरोना वायरस के मामलों में नियंत्रण की उम्मीद है. ग्राफ स्थिर और नीचे आ रहा है, मुझे उम्मीद है कि गणेश चतुर्थी समारोह के बाद हम मुंबई को और अधिक खोलेंगे''. हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि दिवाली (14 नवंबर) तक हवाई यातायात का एक बड़ा हिस्सा वापस आ जाना चाहिए''. वर्तमान में परिचालन मुंबई हवाई अड्डे पर प्रति दिन 100 उड़ानों तक सीमित है. कोलकाता से दिल्ली, मुंबई, पुणे, चेन्नई, नागपुर और अहमदाबाद के लिए उड़ानें 31 अगस्त तक प्रतिबंधित कर दी गई हैं.


कुल मिलाकर नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने प्री-कोविड क्षमता की 45 फीसदी तक उड़ानों की अनुमति दी है. अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों को लेकर पुरी ने कहा, यह वायरस के व्यवहार पर निर्भर करेगा. उन्होंने कहा "मैं यह अनुमान नहीं लगा सकता हूं कि क्या अन्य देश भारत के लोगों को अनुमति देंगे, लेकिन हम आगे बढ़े हैं.

पुरी ने कहा कि जल्द से जल्द परिचालन फिर से शुरू करके एयरलाइंस को बचाया जा सकता है और सरकार इस पर अपने तरीके से आगे बढ़ रही है." पुरी ने तिरुवनंतपुरम हवाई अड्डे के निजीकरण के विवाद पर बात की. मंत्री ने कहा कि अगर केरल सरकार निजीकरण के खिलाफ थी, तो उसे बोली प्रक्रिया में भाग नहीं लेना चाहिए था.

दूरसंचार कंपनियां ने AGR बकाया नहीं चुकाया तो रद्द हो सकता है स्पेक्ट्रम आवंटन और लाइसेंस - SC

First published: 25 August 2020, 9:57 IST
 
अगली कहानी