Home » बिज़नेस » Donald Trump accuses India of charging 100% tariff on import of US products
 

ट्रेड वॉर : क्यों खुद की शुरू की लड़ाई अब ट्रम्प को पड़ रही है भारी ?

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 June 2018, 10:49 IST

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मंगलवार को एक बार फिर भारत पर अमेरिकी उत्पादों के आयात पर 100% टैरिफ चार्ज करने का आरोप लगाया. ट्रम्प ने कहा हम इस टैरिफ को हटाना चाहते हैं. ट्रम्प की टिप्पणियां भारत-अमेरिका की उस वार्ता से कुछ दिन पहले आया है जब विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण 6 जुलाई को अपने समकक्ष माइक पोम्पे और जिम मैटिस के साथ चर्चा करने वाले हैं. इससे पहले भारत और अमेरिका के बीच टैरिफ वार को लेकर गर्मा गर्मी थी.

पिछले हफ्ते भारत ने अमेरिका से आयातित कई सामानों पर इम्पोर्ट ड्यूटी बढ़ाने का ऐलान की घोषणा की थी. भारत ने यह कदम अमेरिका द्वारा स्टील और एल्यूमीनियम आयात पर भारी टैरिफ लगाने के बदले में उठाया. 9 मार्च को ट्रम्प ने आयातित स्टील और एल्यूमीनियम वस्तुओं पर भारी टैरिफ लगाए थे, जिससे वैश्विक व्यापार भय पैदा हो गया.

अमेरिका को इससे 241 मिलियन डॉलर (1,650 करोड़ रुपये) का लाभ होने की संभावना है. भारत के अलावा, यूरोपीय संघ, कनाडा, चीन और तुर्की ने अमेरिका से आयात किए जाने वाले कई उत्पादों पर उच्च आयात शुल्क बढ़ाने का फैसला किया.

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, "हम बैंक हैं कि हर कोई चोरी करना और हमें लूटना चाहता है, उन्होंने कहा अब ऐसा नहीं हो सकता है. ट्रम्प ने कहा "हमने पिछले साल चीन के साथ हमने 500 बिलियन डॉलर का नुकसान उठाया. उन्होंने कहा हमने यूरोपीय संघ के साथ 151 बिलियन डॉलर गंवाए.

ये भी पढ़ें : RBI की रिपोर्ट ने एनपीए को लेकर बैंकों से कहा आने वाला है और भी बुरा वक्त

First published: 27 June 2018, 10:49 IST
 
अगली कहानी