Home » बिज़नेस » Donald Trump accuses India of charging 100% tariff, says trade might stop
 

भारत पर फिर बरसे ट्रंप, कहा- हमें गुल्लक समझ रखा है, जो हर कोई लूट रहा है

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 June 2018, 16:34 IST

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर भारत पर व्यापार टैरिफ को लेकर निशाना साधा है. ट्रंप ने अमेरिका के कुछ सामानों पर 100 प्रतिशत टैरिफ चार्ज लगाने का नई दिल्ली पर आरोप लगाया. ट्रम्प ने भारत सहित कई ऐसे देशों को धमकी दी है कि अगर ऐसा रहा तो वह इन देशों के साथ व्यापार संबंधों में कटौती कर सकते हैं.

ट्रंप ने भारत को लेकर कहा, ''यह दर्शाता है कि उनकी टैरिफ की शिकायतें अकेले विकसित अर्थव्यवस्थाओं तक ही सीमित नहीं है''. ट्रंप ने कहा ''यह सिर्फ जी 7 नहीं है. मेरा मतलब भारत से भी है जहां कुछ टैरिफ 100 प्रतिशत हैं और हम कुछ भी नहीं लेते हैं. हम ऐसा नहीं कर सकते हैं और इसलिए हम कई देशों से बात कर रहे हैं.''

 

इससे पहले ट्रंप ने बार-बार भारत द्वारा हार्ले-डेविडसन मोटरसाइकिलों पर उच्च आयात शुल्क लगाने के मुद्दे को उठाया था. इसके बाद फ़रवरी में अमेरिका की जानी-मानी मोटरसाइकिल कंपनी हार्ले-डेविडसन पर भारत ने आयात शुल्क (इम्पोर्ट ड्यूटी) 75 फीसदी से घटाकर 50 फीसदी कर लिया था.

गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति की ओर से यह मुद्दा लगातार उठाये जाने के बाद नई दिल्ली पर हार्ले डेविडसन पर इम्पोर्ट ड्यूटी कम करने का दबाव लगातार बढ़ता जा रहा है. बिजनेस लाइन की रिपोर्ट अनुसार अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि (यूएसटीआर) कार्यालय चाहता है कि भारत हार्ले डेविडसन पर ज़ीरो इम्पोर्ट ड्यूटी लगाए.

यूएसटीआर और भारत के वाणिज्य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु के बीच होने वाली आगामी बैठक में यह एक प्रमुख मुद्दा रहेगा. सुरेश प्रभु दो सप्ताह बाद वाशिंगटन में यूएसटी रॉबर्ट लाइटथाइज़र से मिलेंगे. रिपोर्ट की मानें तो प्रभु का मंत्रालय यह फैसला नहीं कर पा रहा है कि अमेरिका की इस मांग को कैसे माना जाये.

ये भी पढ़ें : कैसे एक मोटरसाइकिल ने ट्रम्प के सामने PM मोदी को डाल दिया धर्मसंकट में ?

First published: 11 June 2018, 16:24 IST
 
अगली कहानी