Home » बिज़नेस » DRI seizes 32 kg gold smuggled from China, smuggled from China through the Sino-India border in Sikkim
 

चीन से तस्करी कर इस तरह ला रहे थे 10 करोड़ का सोना, DRI ने तीन लोगों को पकड़ा

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 June 2018, 13:15 IST

डायरेक्टरेट ऑफ़ रेवेन्यू इंटेलीजेन्स (डीआरआई) ने सिक्किम में चीन-भारत सीमा पर 32 किलोग्राम सोने की तस्करी पकड़ी है, जिसका मार्केट मूल्य 10 करोड़ बताया गया है. डीआरआई ने एक बयान में कहा कि अधिकारियों ने सिलीगुड़ी में गंगटोक से आने वाली एक कार को रोककर तीन लोगों को हिरासत में लिया है. ये तीनों महाराष्ट्र के मूल निवासी हैं, ने स्वीकार किया कि वे विदेशी मूल के सोने की सलाखों को ला रहे थे सिक्किम सीमा के रास्ते चीन से तस्करी कर भारत लाया जा रहा था.

गिरफ्तार करने के बाद तीनों लोगों को सिलीगुड़ी में डीआरआई कार्यालय में ले जाया गया, जहां जांच में उनके पास विशेष रूप से तैयार किए गए कपड़ों का पता चला. इन कपड़ों के माध्यम से ये सोना छिपाकर लाते थे. ये लोग इन कपड़ों में छिपाकर 32 गोल्ड की छड़ें ला रहे थे.

इन सोने की सलाखों में से प्रत्येक का वजन लगभग एक किलोग्राम था, जिससे कुल वजन 32 किलोग्राम हो गया. यह अभी तक पूर्व और पूर्वोत्तर में डीआरआई द्वारा पकड़ी गई सबसे बड़ी सोने की तस्करी है.

वर्तमान वित्तीय वर्ष में अब तक पश्चिम बंगाल और उत्तर पूर्वी राज्यों में फैले हुए क्षेत्र में डीआरआई ने बांग्लादेश, म्यांमार, भूटान से तस्करी से लाये जा रहे 24 करोड़ रुपये के करीब 137 किलोग्राम सोने और सोने के आभूषणों को जब्त किया है. पिछले वित्तीय वर्ष (2017-2018) में डीआरआई ने पूर्व में 430 किलोग्राम सोने और सोने के आभूषणों को जब्त किया था.

ये भी पढ़ें : पूर्व चुनाव आयुक्त ने समझाया : चुनाव न लड़ने वाले राजनीतिक दल आखिर क्या करते है ?

First published: 2 June 2018, 13:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी