Home » बिज़नेस » Income tax deadline: Due to corona virus epidemic, 2 months increase, last date for filing income tax
 

Income tax deadline: कोरोना के चलते 2 महीने बढ़ी इनकम टैक्स फाइल करने की आखिरी तारीख

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 July 2020, 11:42 IST

Income tax deadline: कोरोना वायरस महामारी के बीच इनकम टैक्स विभाग में करदाताओं को बड़ी राहत दी है. जिन कर दाताओं ने अभी तक  वित्त वर्ष (FY) 19 के लिए अपने आयकर रिटर्न दाखिल नहीं किए हैं, उन्हें सितंबर के अंत तक का समय मिल गया है, सरकार ने टैक्स फाइल करने की तारीख को दो महीने बढ़ा दिया है. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने बुधवार को सूचना दी कि इस तारीख को 31 जुलाई से बढाकर 30 सितंबर किया गया है.

CBDT ने कोरोना वायरस महामारी के दौरान आने वाली कठिनाइयों के मद्देनजर कर दाताओं को अतिरिक्त समय देने के लिए मार्च में लाए गए कराधान और अन्य कानूनों (कुछ प्रावधानों में ढील) के तहत प्राप्त शक्तियों का इस्तेमाल किया है.


 

इससे पहले इनकम टैक्स ने कर दाताओं को वित्त वर्ष 2020 के लिए रिटर्न भरने के लिए नवंबर के अंत तक का समय दिया गया था. एक अगस्त से कई बैंकों के खातों में न्यूनतम बैलेंस रखने से संबंधित नियम बदलने जा रहे हैं. बैंक ऑफ महाराष्ट्र, एक्सिस बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक सहित कई बैंकों के नियमों में बदलाव होने जा रहे हैं. कई बैंक अगस्त से खाते में न्यूनतम बैलेंस की सीमा को बढ़ा सकते हैं. बैंक यह बदलाव अपने नकदी संतुलन को बढ़ाने और डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए कर रहे हैं.

देश में कोरोना वायरस मरीजों की संख्या 15,83,792 हो गई है. देश में 5,28,242 सक्रिय मामले हैं. अबतक 10,20,582 लोगों को रिकवर किया जा चुका है. अब तक कोरोना वायरस से 34,968 लोगों की मौत हुई है. पिछले 24 घंटे में 52,123 नए मामले सामने आए हैं और 775 लोगों की मौत हुई.

1 अगस्त से होने जा रहे हैं आपकी जेब से जुड़े कई बदलाव, जानकारी बेहद जरूरी, पढ़िए

First published: 30 July 2020, 10:29 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी