Home » बिज़नेस » During trump visit of India, Mukesh Ambani gave such information that his heart was happy
 

भारत यात्रा के दौरान ट्रंप के सामने मुकेश अंबानी ने किया ऐसा खुलासा कि उनका दिल खुश हो गया !

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 February 2020, 14:10 IST

रिलायंस जियो (Jio) अपने 5जी नेटवर्क में एक भी चीनी उपकरण का इस्तेमाल नहीं करेगा. रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को उनकी भारत यात्रा के दौरान यह जानकारी दी है. एक रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने कहा रिलायंस जियो दुनिया का एकमात्र नेटवर्क था जिसने एक भी चीनी उपकरण का इस्तेमाल नहीं किया है. अंबानी ने ट्रंप के साथ सीईओ बातचीत के दौरान उन्हें यह जानकारी दी थी.

Jio की दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग के साथ पार्टनरशिप है. जो 4G और 5G दोनों नेटवर्क के लिए उसका सहयोग करेगा. एक रिपोर्ट के अनुसार जब ट्रंप ने पूछा "आप 4जी कर रहे हैं. क्या आप 5 जी भी करने जा रहे हैं?" अंबानी ने कहा "हम 5जी करने जा रहे हैं और हम दुनिया में एकमात्र नेटवर्क हैं जिसमें एक भी चीनी उपकरण नहीं है. गौरतलब है कि अमेरिका भारत को लगातार कहता रहा है कि वह अपने 5 जी ऑपरेशन में चीनी कंपनी हुआवेई का इस्तेमाल न करें.

अमेरिकी वाणिज्य सचिव विल्बर रॉस ने कहा था कि पिछले साल अक्टूबर में संयुक्त राज्य अमेरिका चिंतित था कि यदि उसके सहयोगियों ने हुआवेई के 5जी दूरसंचार उपकरणों का इस्तेमाल किया, तो इससे सुरक्षा संबंधी खतरा हो सकता है.

ट्रंप प्रशासन भारत को चीन के हुआवेई को भारत की 5जी तैनाती से बाहर रखने के लिए कई समय से मना रहा है. लेकिन भारत सरकार ने Huawei और ZTE को 5G परीक्षणों में भाग लेने की अनुमति दी है. अमेरिका को लगता है कि चीनी दूरसंचार विक्रेता हुआवेई और जेडटीई सुरक्षा के लिए खतरा हैं और चीनी सरकार की ओर से जासूसी करते हैं.


ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, जापान और ताइवान सहित अमेरिका और उसके सहयोगियों ने दोनों कंपनियों को 5G नेटवर्क में भाग लेने से प्रतिबंधित कर दिया है, जबकि ब्रिटेन ने उन्हें गैर-प्रमुख वस्तुओं को बेचने की अनुमति दी है. एयरटेल और वोडाफोन आइडिया जैसे भारतीय टेलीकॉम अपने वर्तमान नेटवर्क में हुआवेई के साथ काम कर रहे हैं, जबकि जेडटीई राज्य द्वारा संचालित बीएसएनएल के साथ काम करता है.

वाइट हाउस का खुलासा: भारत यात्रा के दौरान ट्रंप की बेटी इवांका से इस युवा भारतीय बिजनेसमैन ने की बड़ी डील

First published: 28 February 2020, 14:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी