Home » बिज़नेस » E-commerce platform PayTM is ready to open it's bank next year & will give exceptional 14.50% interest
 

पेटीएम खोलेगी अपना बैंक और देगी एफडी से भी ज्यादा 14.50 फीसदी ब्याज

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 October 2016, 15:17 IST

ऑनलाइन वॉलेट पेमेंट सिस्टम मुहैया कराने वाली ई-कॉमर्स कंपनी पेटीएम जल्द ही अपना बैंक खोलने जा रही है. खबरों की मानें तो अगले साल शुरू होने जा रहे इस पेटीएम बैंक को बीते साल ही रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने रिलायंस इंडस्ट्रीज, वोडाफोन, एयरटेल समेत 10 अन्य के साथ अनुमति दे दी थी.

पीसी-टैबलेट में छपी खबर की मानें तो जो भी पेटीएम बैंक में अकाउंट खोलेगा, उसका खाता सीधे उसके पेटीएम वॉलेट से जुड़ जाएगा. कोई भी ग्राहक 5,000 रुपये की शुरुआती रकम जमा करके यहां खाता खोल सकेगा.

वेबसाइट की मानें तो पेटीएम बैंक की सबसे बड़ी खासियत इसके द्वारा दिया जाने वाला आकर्षकइ ब्याज होगा. कोटैक महिंद्रा बैंक द्वारा दिए जा रहे 6  फीसदी ब्याज दर को छोड़ दे तो अधिकांश बैंक उनमें जमा रकम पर केवल 4 फीसदी ही सलाना ब्याज देती हैं, पेटीएम इनके तीन गुना से भी ज्यादा यानी 14.50 के आसपास ब्याज देगा.

अगर खबर सही साबित होती है तो जाहिर है इतने भारी ब्याज के चलते पेटीएम बैंक में खाता खुलवाने वालों की लाइन लग जाएगी. 

इस बैंक की खासियत केवल यहीं खत्म नहीं होती. पेटीएम बैंक ग्राहकों को प्रतिमाह 60 रुपये का कैशबैक भी देगी यानी एक ग्राहक प्रतिवर्ष 720 रुपये ऐसे ही कमा लेगा. नोएडा आधारित यह कंपनी रिलायंस के साथ मिलकर इंश्योरेंस और एसआईपी जैसे निवेश के विकल्प भी पेश कर सकती है.

जून में पेटीएम के सीईओ विजय शेखर शर्मा ने कहा था कि वे आरबीआई को अंतिम आवेदन देने के लिए सभी औपचारिकताएं पूरी करने के अंतिम दौर में हैं. उनका हना था कि कंपनी एक अलग ढंग की नेटवर्क बैंकिंग में उतरना चाहती है. 

First published: 28 October 2016, 15:17 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी