Home » बिज़नेस » Ebix acquires Yatra for an enterprise value of $337.8 million
 

इस कंपनी ने 2,324 करोड़ में किया ट्रैवल पोर्टल यात्रा ऑनलाइन का अधिग्रहण

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 July 2019, 13:33 IST

ऑन-डिमांड सॉफ्टवेयर और ई-कॉमर्स सेवाओं के आपूर्तिकर्ता एबिक्स इंक ने बुधवार को कहा कि उसने 337.8 मिलियन डॉलर (2,324 करोड़) में ऑनलाइन ट्रैवल पोर्टल यात्रा ऑनलाइन इंक का अधिग्रहण कर लिया है. मिंट की रिपोर्ट के अनुसार यात्रा ऑनलाइन के सह-संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी ध्रुव श्रृंगी ने कहा यह डील यात्रा डॉट कॉम को 60 देशों में अपने कारोबार को फ़ैलाने में मदद करेगी.

Ebix बीमा, वित्तीय और स्वास्थ्य सेवा उद्योगों के लिए सॉफ्टवेयर बनाता है. इसकी भारतीय सहायक कंपनी EbixCash ने पिछले साल मुंबई स्थित मर्करी ट्रैवल्स और दिल्ली स्थित लीजर कॉर्प को खरीदा था. एबिक्स ने पहली बार मार्च में 337 मिलियन डॉलर नकद या स्टॉक में खरीदने की पेशकश की थी.


 

एबिक्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रॉबिन रैना ने एक स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में कहा “यात्रा का अधिग्रहण महत्वपूर्ण तालमेल और भारत की सबसे बड़ी और सबसे लाभदायक यात्रा सेवा कंपनी के रूप में एबिक्सकैश के उद्भव के अलावा सबसे बड़े उद्यम वित्तीय विनिमय के रूप में होगा''.

यह भारत में एबिक्स का भारत में अभी तक का सबसे सौदा है. Ebix ने मई 2017 में Essel Group और अन्य शेयरधारकों से 800 करोड़ के लिए ItzCash में 80% हिस्सेदारी खरीदने के साथ भारत में प्रवेश किया था. तब से कंपनी ने रेमिटेंस, यात्रा, विदेशी मुद्रा और विनिमय जैसे क्षेत्रों में एक दर्जन कंपनियों का अधिग्रहण किया है.

अगस्त 2018 में उसने सेंट्रम ग्रुप के फॉरेक्स बिजनेस सेंट्रम डायरेक्ट लिमिटेड का अधिग्रहण करने के लिए 1,200 करोड़ खर्च किए. Ebix ने ट्रैवल स्पेस में कंपनियों का एक समूह भी हासिल कर लिया है. नवंबर 2017 में ऑनलाइन ट्रैवल पोर्टल Via.com का अधिग्रहण करने के लिए इसने लगभग 75 मिलियन डॉलर खर्च किए थे. इसी महीने में इसने 14.2 मिलियन डॉलर में मर्करी ट्रैवल्स एंड लीजर कॉर्प का अधिग्रहण किया था.

दुनिया की सबसे बड़ी कोयला खनन कंपनी कोल इंडिया को तोड़ सकती है मोदी सरकार

First published: 18 July 2019, 12:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी