Home » बिज़नेस » ED attaches Nirav Modi’s properties in Hong Kong worth Rs 255 crore
 

ईडी ने हांगकांग से जब्त की नीरव मोदी की 255 करोड़ की सम्पत्ति

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 October 2018, 11:48 IST

पंजाब नेशनल बैंक धोखाधड़ी मामले में फरार व्यवसायी नीरव मोदी की हांगकांग में 255 करोड़ रुपये की प्रॉपर्टीज ईडी ने अटैच किया है. इस मामले में अब तक ईडी कुल मूल्य 4,744 करोड़ रुपये की सम्पति जब्त कर चुकी है.
मोदी और उनके रिश्तेदार मेहुल चोकसी पर पंजाब नेशनल बैंक से 13,000 करोड़ रुपये से ज्यादा की धोखाधड़ी का आरोप है. इस महीने की शुरुआत में प्रवर्तन निदेशालय ने भारत और चार अन्य देशों में मोदी और उनके परिवार से 637 करोड़ रुपये की संपत्ति जुटाई थी.

इस साल फरवरी में पंजाब नेशनल बैंक ने इस धोखाधड़ी से बीएसई को सूचित किया कि दक्षिण मुंबई में एक शाखा में 11,380 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी और अनधिकृत लेनदेन का पता चला है. सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक के कुछ अधिकारियों ने कथित रूप से मोदी की कंपनियों को को एलओयू लेटर जारी किए थे.

 

इससे पहले प्रवर्तन निदेशालय ने नीरव मोदी मामले में 637 करोड़ रुपये के आभूषण और बैंक खातों के अलावा, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका में अचल संपत्तियों को अटैच किया था. एजेंसी ने अपने विदेशी समकक्षों की मदद से 23 शिपमेंट्स में हांगकांग से 22.69 करोड़ रुपये के हीरे के आभूषणों जब्त किये.

इन आभूषणों का मूल्य 85 करोड़ है. निदेशालय ने कहा कि सीबीआई ने जनवरी में नीरव मोदी और अन्य के खिलाफ मामला दर्ज करने के बाद आभूषण भेज दिए गए थे. मोदी की तरफ से हांगकांग में एक निजी कंपनी के पास आभूषणों को रखा गया था. ईडी ने कंपनी और उसके लंदन मुख्यालय से संपर्क करने के बाद इन्हें प्राप्त किया.

First published: 25 October 2018, 11:48 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी