Home » बिज़नेस » ED seized Nirav Modi property in Dubai worth more than 56 crores
 

दीवाली पर नीरव मोदी को लगा बड़ा झटका, ED ने दुबई में जब्त की 56 करोड़ से ज्यादा की प्रॉपर्टी

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 November 2018, 11:32 IST

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) धोखाधड़ी मामले में जांच से फरार नीरव मोदी की दुबई की 56 करोड़ की संपत्ति ईडी यानी प्रवर्तन निदेशालय ने जब्त कर ली है. पीएनबी धोखाधड़ी मामले में धन शोधन की अपनी जांच के सिलसिले में फरार हीरा कारोबारी की 11 संपत्ति ईडी ने मंगलवार को जब्त की. इस बारे में केंद्रीय जांच एजेंसी ने कहा कि संपत्तियां ‘‘मोदी और उसके समूह की कंपनी मेसर्स फायरस्टार डायमंड एफजेडई की थीं और उनकी बाजार कीमत 77.9 लाख डॉलर यानी 56.8 करोड़ रुपये है.’’

प्रवर्तन निदेशालय ने धन शोधन निरोधक अधिनियम (पीएमएलए) के अंतर्गत नीरव मोदी की इन संपत्तियों को कुर्क करने का अस्थायी आदेश जारी किया है. इसके पहले भी पिछले महीने एजेंसी ने मोदी और उसके परिवार के सदस्यों की 637 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की थी.

गौरतलब है कि प्रवर्तन निदेशालय ने नीरव मोदी मामले में 637 करोड़ रुपये के आभूषण और बैंक खातों के अलावा, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका में अचल संपत्तियों को पिछले महीने अटैच किया है. एजेंसी ने अपने विदेशी समकक्षों की मदद से 23 शिपमेंट्स में हांगकांग से 22.69 करोड़ रुपये के हीरे के आभूषणों जब्त किये.

इन आभूषणों का मूल्य 85 करोड़ है. निदेशालय ने कहा कि सीबीआई ने जनवरी में नीरव मोदी और अन्य के खिलाफ मामला दर्ज करने के बाद आभूषण भेज दिए गए थे. मोदी की तरफ से हांगकांग में एक निजी कंपनी के पास आभूषणों को रखा गया था. ईडी ने कंपनी और उसके लंदन मुख्यालय से संपर्क करने के बाद इन्हें प्राप्त किया.

गौरतलब है कि पीएनबी की शिकायत के बाद नीरव मोदी, उसके मामा मेहुल चोकसी और अन्य के खिलाफ विभिन्न आपराधिक कानूनों के तहत जांच जारी है. पीएनबी ने आरोप लगाया है कि उन्होंने बैंक के ही कुछ कर्मचारियों की कथित मिलीभगत से बैंक के साथ 13000 करोड़ रुपये से अधिक का फ्रॉड किया है.

First published: 7 November 2018, 11:32 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी