Home » बिज़नेस » Electoral bonds worth more than Rs 282 crore sold ahead of Bihar polls- RTI
 

RTI से बड़ा खुलासा: बिहार चुनाव से पहले बिके 282 करोड़ रुपये से अधिक के इलेक्टोरल बॉन्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 November 2020, 13:07 IST

भारतीय स्टेट बैंक (State bank of india) ने हाल ही में संपन्न बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar AssembleyElection 2020) से पहले 282.29 करोड़ रुपये से अधिक के चुनावी बांड बेचे हैं. द हिंदू ने अपनी रिपोर्ट में बताया गया है कि सूचना के अधिकार (RTI) से यह जानकारी प्राप्त हुई है. कमोडोर लोकेश के बत्रा (सेवानिवृत्त) द्वारा यह जानकारी मांगी गई थी, जिन्होंने 19 अक्टूबर और 28 अक्टूबर के बीच चुनावी बांड की बिक्री पर शाखा-वार (branch-wise) और मूल्य-वार (denomination-wise) जानकारी मांगी थी. बिहार चुनाव 28 अक्टूबर से 7 नवंबर के बीच तीन चरणों में हुए थे. नतीजे 10 नवंबर को घोषित किए गए थे.

भारतीय स्टेट बैंक द्वारा प्रस्तुत आंकड़ों के अनुसार इसकी नौ शाखाओं से 282,29,01,000 रुपये के बॉन्ड बेचे. जानकारी के अनुसार एक करोड़ रूपये के 279 इलेक्टोरल बॉन्ड, 10-10 रुपये के 32 बॉन्ड और एक लाख मूल्य के नौ बांड भी बेचे गए थे. रिपोर्ट के अनुसार 1,000 रुपये का एक इलेक्टोरल बॉन्ड प्रधानमंत्री के राष्ट्रीय राहत कोष में स्थानांतरित कर दिया गया था.


द इंडियन एक्सप्रेस द्वारा दायर एक क्वेरी के जवाब से पता चला कि मुंबई में बैंक की मुख्य शाखा ने 130 करोड़ रुपये के बांड जारी किए, जबकि नई दिल्ली शाखा ने 11.99 करोड़ रुपये के बांड जारी किए. हैदराबाद (90 करोड़ रुपये), चेन्नई (80 करोड़ रुपये), भुवनेश्वर (67 करोड़ रुपये) और पटना (80 लाख रुपये) के बॉन्ड बेचे गए. केंद्र सरकार ने 2 जनवरी 2018 को चुनावी बॉन्ड योजना को जारी की थी. योजना के प्रावधानों के अनुसार चुनावी बॉन्ड किसी भारतीय व्यक्ति द्वारा खरीदा जा सकता है.

बिहार चुनावों से पहले चुनाव निगरानी समूह एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (Association for Democratic Reforms) ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया था, जिसमें राजनीतिक दलों को वित्त पोषण के लिए पेश किए गए चुनावी बांड को चुनौती देने वाली 2017 की याचिका पर तत्काल सुनवाई की मांग की गई थी. एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स ने अपनी दलील में कहा था कि चुनावी बॉन्ड की सेल विंडो अप्रैल और जुलाई के निर्धारित महीनों में नहीं खोली गई, लेकिन बिहार चुनाव से ठीक पहले अक्टूबर में ऐसा किया गया था.

Gold Price Today: आज फिर हुआ सोने की कीमतों में बड़ा बदलाव, दिल्ली, लखनऊ और पटना में ये हैं दाम

First published: 21 November 2020, 12:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी