Home » बिज़नेस » employee use 90 percent of epf deposits for housing loan.
 

ख़ुशख़बरी: मकान ख़रीदने के लिए निकाल सकते हैं 90% पीएफ

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 April 2017, 11:30 IST

अगर अाप पीएफ जमा करते हैं, तो आपके लिए ईपीएफओ ने एक बड़ी ख़ुशखबरी दी है. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने एक नोटिफिकेशन जारी किया है. ईपीएफओ की ग्रुप हाउसिंग स्कीम के तहत जारी इस नोटिफिकेशन के मुताबिक, ईपीएफ खाते से मकान खरीदने के लिये डाउन पेमेंट और ईएमआई का भुगतान कर सकते हैं. इसके लिए आप 90 प्रतिशत तक पीएफ राशि निकाल सकते हैं. लेकिन इसमें कुछ शर्तें लगाई गई हैं.

पीएफ खाते से निकासी सुविधा उन्हीं सदस्यों के लिये उपलब्ध होगी, जो निर्धारित शर्तों को पूरा करते हों. अगर कोई व्यक्ति इस नए नियम के तहत आवेदन करता है, तो इसके लिये जरूरी है कि उसने कम से कम तीन साल पीएफ की राशि जमा की हो. इसके अलावा ये सुविधा उस व्यक्ति को उसके जीवन में सिर्फ एक बार ही मिल सकेगी. 

एक अन्य जरूरी बात यह है कि नये प्रावधान के तहत ईपीएफ अंशधारक कम से कम 10 सदस्यों वाले सहकारी या हाउसिंग सोसाइटी के सदस्य के रूप में मकान खरीदने या फिर मकान बनवाने और प्लॉट खरीदने के लिये अपनी राशि में से 90 प्रतिशत तक निकाल सकते हैं.

नए नियम के मुताबिक, सिर्फ वे सदस्य ही इस सुविधा के लिए आवेदन कर सकेंगे, जिनके खाते में कम से कम 20 हजार रुपये हों. अगर पति-पत्नी दोनों ईपीएफ सदस्य हैं तो दोनों के खातों में मिलाकर कम से कम 20 हजार रुपये होने चाहिए.

न्यूज एजेंसी से मिली जानकारी के मुताबिक एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि ईपीएफओ ने कर्मचारी भविष्य निधि योजना, 1952 में नया पैराग्राफ 68 बीडी जोड़ा है ताकि पीएफ जमा करने वाले लोग मकान खरीदने के लिये ईपीएफ खाते से डाउन पेमेंट कर सकें और ईएमआई का भुगतान कर सकें.

इस अधिकारी ने कहा कि  श्रम मंत्रालय ने इस संदर्भ में अधिसूचना जारी की है, ऐसे में योजना में संशोधन हो गया है. इसमें यह भी प्रावधान किया गया है कि बकाये राशि या ब्याज के भुगतान के लिये मासिक किस्त का भुगतान राशि से संबंधित बैंक या अन्य कर्ज देने वाली एजेंसी को की जा सकती है.

First published: 25 April 2017, 11:30 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी