Home » बिज़नेस » EPFO Blocks Nine Lakh PF Account Know here Your Account Status
 

PF खाता धारकों के लिए बड़ी खबर, ब्लॉक हुए 9 लाख अकाउंट, ऐसे करें अपना खाता पीएफ खाता चेक

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 January 2020, 11:27 IST

EPFO Blocks 9 Lakh PF Account : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees Provident Fund Organisation) ने देशभर के 9 लाख पीएफ अकाउंट (PF Account) को ब्लॉक (Block) कर दिया है. अगर आपका भी पीएफ अकाउंट है तो आप भी अपने अकाउंट का स्टेटस (Account Status) चेक कर लें. खबरों के मुताबिक, प्रधानमंत्री रोजगार योजना प्रधानमंत्री रोजगार योजना (Pradhan Mantri Rojgar Protsahan Yojana) के तहत करीब 9 लाख लाभार्थियों को इस स्कीम के लिए अयोग्य पाया गया है, जिसके बाद इन लाभार्थियों के अकाउंट को ब्लॉक (Account Block) कर दिया गया. ऐसा इसलिए क्योंकि ये लोग पहले से ही फॉर्मल सेक्टर (Formal Sector) का हिस्सा थे और पीएफ का लाभ उठा रहे थे.

बता दें कि सरकार ने लगभग 80,000 कंपनियों का पता लगाया है. जो फॉर्मल सेक्टर में रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए केंद्र सरकार की सरकारी योजना के तहत अवैध तरीके से 300 करोड़ रुपए की वित्तीय प्रोत्साहन का लाभ उठा रहे थे. जिसके बाद ईपीएफओ ने करीब 9 लाख पीएफ खातों को ब्लॉक कर दिया.


जो पहले से ही किसी अन्य सेक्टर में रोजगार के साथ पीएफ का लाभ उठा रहे थे. बता दें कि मोदी सरकार ने साल 2016 में प्रधानमंत्री रोजगार योजना की शुरुआत की थी. सरकार ने रोजगार पैदा करने पर कंपनियों को इंसेंटिव देने के लिए इसकी योजना की शुरुआत की. इस स्कीम के तहत सरकार कर्मचारियों के ईपीएफ और ईपीएस के 12 फीसदी खर्च वहन करती है.

इस योजना के तहत 1 अप्रैल, 2016 के बाद से नए कर्मचारियों, जिनकी सैलरी 15,000 से ज्यादा है, उनके ईपीएफ और ईपीएस का कुल 12 फीसदी खर्च जो अब तक कंपनियां उठाती थी उसे सरकार वहन करती है. इसका मकसद रोजगार पैदा करने वाली कंपनियों को प्रोत्साहन देना है. बता दें कि पिछले साल जनवरी में इस योजना के तहत लाभ पाने वाले कर्मचारियों की संख्या एक करोड़ के पार हो गई थी.

अगर आप भी नौकरी करते है और आपका पीएफ अकाउंट है तो आपको भी अपना अकाउंट चेक करने की जरूरत है. अगर आप भी अपना अकाउंट चेक करना चाहते हैं तो आप अपने मोबाइल में EPFO ऐप ‘m-EPF' को डाउनलोड करें. इस ऐप में मेंबर (Member) पर क्लिक करें और फिर बैलेंस या पासबुक पर क्लिक करें. यहां आप अपना UAN नंबर और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर एंटर करें. फिर ईपीएफ (EPF) बैलेंस चेक कर सकते हैं. इसके अलावा आप उमंग ऐप, एसएमएस (SMS) सर्विस, मिस्ड कॉल के जरिए भी अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं.

स्पाइस जेट के 10 लाख से ज्यादा यात्रियों की निजी जानकारी हुई लीक

Budget 2020 : बजट दस्तावेजों की छपाई में व्यस्त अधिकारी ने पिता की मौत पर भी नहीं छोड़ी ड्यूटी

चप्पल पहनकर चलाई बाइक तो लगेगा भारी जुर्माना, अगर दोबारा पकड़े गए तो पहुंच जाएंगे जेल

First published: 31 January 2020, 11:10 IST
 
अगली कहानी