Home » बिज़नेस » EPFO has changed the rule now PF Advance and PF Pension available online only
 

EPFO ने किया नियमों में बड़ा बदलाव, 6 करोड़ नौकरी-पेशा लोगों पर पड़ेगा सीधा असर

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 June 2019, 16:12 IST

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने पीएफ अकाउंट के लिए नियमों में बड़ा बदलाव किया है. EPFO के इस फैसले का सीधा असर करीब 6 करोड़ नौकरी-पेशा प्रोविडेंट फंड (पीएफ) खाता धारकों पर पड़ेगा. ईपीएफओ के क्षेत्रीय आयुक्त (मुख्यालय) रंगनाथ ने सभी क्षेत्रीय कार्यालयों को नोफिफिकेशन जारी कर यह जानकारी दी है. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने अब सदस्यों को पेंशन या एडवांस की सुविधा देने के लिए ऑफलाइन क्लेम फार्म जमा करने का सिस्टम बंद कर दिया है. ईपीएफओ ऑनलाइन ही क्लेम फार्म स्वीकार करेगा.

पीएफ खातों में आधार कार्ड और मोबाइल को लिंक करने के लिए ऑनलाइन ही सारी औपचारिकताएं की जा सकती हैं. जिनका यूएएन एक्टीवेट है, वे इसका लाभ उठा सकते हैं. ऑनलाइन क्लेम फार्म में OTP आवश्यक कर दिया गया है ईपीएफओ ने सभी सदस्यों से कहा है कि अगर ओटीपी न आए तो दोबारा क्लेम फार्म भरना होगा. इसके अलावा जो सदस्य निकट भविष्य में रिटायर होने वाले हैं तो उन्हें अब फार्म डी को ऑनलाइन ही जमा करना होगा.

EPFO: ग्रेजुएट युवाओं के लिए नौकरी का सुनहरा मौका, जल्द करें आवेदन आज है अंतिम तारीख

सरकार की सबसे शानदार स्कीम, 135 रुपये निवेश करें रोजाना, मिलेंगे 6 लाख सालाना

पीएफ खाता धारकों को साफ तौर पर यह बताया गया है कि किसी भी जरुरी काम के लिए अगर एडवांस पैसे लेना है तो इसके लिए आवेदन ऑनलाइन ही करना होगा. इसके साथ ही अंशधारक और पेंशनर अपना और अपने परिवारजनों का नाम, आधार और फोटो भी ऑनलाइन ही अपने पीएफ खाते से लिंक कर सकते हैं. इसके लिए ईपीएफओ की वेबसाइट पर जाकर UAAN का उपयोग करते हुए अपने व्यक्तिगत पीएफ अकाउंट लॉग-इन करना होगा. अब किसी भी पीएफ सदस्य को अब कार्यालय के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे. 

First published: 25 June 2019, 16:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी