Home » बिज़नेस » EPFO know the employees pension scheme EPS eligibility to change withdraw pension
 

नौकरीपेशा लोगों के लिए बड़ी खबर, जल्द बदल सकता है PF और पेंशन का पैसा निकालने का नियम

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 October 2019, 13:11 IST

अगर आप नौकरीपेशा है तो ये आपके लिए जरूरी खबर है. दरअसल, EPFO यानी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन जल्द ही पेंशन से जुड़े नियम में बदलवा करने जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो पेंशन के लिए उम्र की सीमा को 58 साल से बढ़ाकर 60 साल किया जा सकता है. यानी मौजूदा समय में अलग-अलग जगह नौकरी करते हुए भी आपकी सर्विस हिस्ट्री 10 साल की हो जाती है तो आप पेंशन पाने के हकदार बन जाते हैं. उसके बाद जब आपकी उम्र 58 साल हो जाती है तो आप मासिक पेंशन के तौर पैसा पाने लगते हैं. इकोनॉमिक टाइम्स में छपी खबर के मुताबिक, EPFO अब उम्र की सीमा को 58 साल से बढ़ाकर 60 साल करने जा रहा है.

अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक, EPF एक्ट 1952 में बदलाव की तैयारी की जा रही है. इसे बदलने के पीछे बड़ा कारण दुनियाभर में तय की गई उम्र को बताया जा रहा है. दुनिया के ज्यादातर पेंशन फंड में पेंशन की उम्र 65 साल तय की गई है, इसीलिए इसे बदलने की तैयारी है. इसके लिए अगले महीने EPFO सेंट्रल बोर्ड ट्रस्ट की बैठक में इस पर विचार हो सकता है. इस फैसले से पेंशन फंड को 30 हजार करोड़ रुपये की राहत मिलेगी. साथ ही नौकरीपेशा लोगों की रिटायरमेंट उम्र भी 2 साल बढ़ सकती है. एक बार बोर्ड से मंजूरी मिलने के बाद इस प्रस्ताव को कैबिनेट अप्रूवल के लिए लेबर मिनिस्ट्री को भेजा जाएगा.


बता दें कि ईपीएस एक्ट में 1996 में हुए एक संशोधन के बाद कर्मचारी को पेंशन में योगदान बढ़ाकर सैलरी का 8.33 फीसदी करने का विकल्प मिला था. ईपीएस में योगदान बढ़ाने के लिए नियोक्ता के सहमति पत्र के साथ कर्मचारी को ईपीएफओ के पास आवेदन करना पड़ता है.

बता दें कि कि अपने PF खाते की रकम को कोई भी कर्मचारी एक तय समय के बाद निकाल सकता है, लेकिन पेंशन की रकम निकालने के लिए नियम सख्त है, क्योंकि यह अलग-अलग स्थिति में तय होते हैं. बता दें कि अगर कोई व्यक्ति किसी भी कंपनी में 6 महीने से अधिक और 9 साल 6 महीने से कम नौकरी करता है तो उसे फॉर्म 19 और 10c जमा करके पीएफ के साथ पेंशन की रकम भी मिल जाती है.

लेट पहुंची तेजस एक्सप्रेस, देश में पहली बार प्रत्येक यात्री को मिलेगा 'देरी का मुआवजा'

First published: 21 October 2019, 13:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी