Home » बिज़नेस » EPFO likely to Cut interest rate on PF Account by as much as 25 BPS Report
 

EPFO फीएफ की ब्याज दरों में कर सकता है कटौती, 15-25 आधार अंकों तक हो सकती है कमी

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 January 2020, 16:07 IST

EPFO : अगर आप कर्मचारी है और आपका पीएफ अकाउंट (PF Account) हैं तो आपके लिए बुरी खबर है. दरअसल, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी EPFO पीएफ की ब्याज दरों (Interest Rate) में कटौती कर सकता है. बताया जा रहा है कि ईपीएफओ पीएफ की दरों में 15-25 आधार अंकों की कटौती कर सकता है. बता दें कि वर्तमान में ईपीएफओ (EPFO) पीएम खातों पर 8.65 फीसदी की दर से ब्याज देते हैं.

जिन्हें कम किए जाने के संदेश मिल रहे हैं. अगर पीएम पर मिलने वाली ब्जाय में कटौती की जाती है तो इसका सीधा असर ईपीएफओ के 8 करोड़ से अधिक अंशधारकों पर पड़ेगा. गौरतलब है कि नौकरीपेशा लोगों के लिए पीएफ (PF) भविष्य की सुरक्षा का बड़ा माध्यम है और ब्याज दर कम होने से उन पर सीधा असर पड़ेगा.


खबरों के मुताबिक, वित्त मंत्रालय को इस बात की चिंता है कि पीएफ पर अधिक रिटर्न देने पर बैंकों के लिए आकर्षक ब्याज दरें देना संभव नहीं होगा, जिसका असर अर्थव्यवस्था पर पड़ेगा. रिपोर्ट में कहा गया है कि 2018-19 में, सेवानिवृत्ति निधि प्रबंधक ने वित्त मंत्रालय के साथ सात महीने की चर्चा के बाद अपने ग्राहकों के लिए 8.65 प्रतिशत की दर निर्धारित की थी.

बताया जा रहा है कि बैंकों ने भी दलील दी है कि पीएफ जैसी छोटी बचत योजनाओं और ईपीएफओ की ओर से ऊंची ब्याज दर दिए जाने के कारण लोग उनके पास रकम जमा नहीं कराना चाहेंगे, जिससे उन्हें फंड जुटाने में आ रही समस्या बढ़ेगी. और अगर ईपीएफ को पीएफ की रकम पर मिलने वाली दरों में कटौती करता है तो बैंकों में पैसे जमा करने वालों की संख्या में बढ़ोतरी हो सकती है.

Budget 2020: वित्त मंत्री इन चैरिटेबल ट्रस्टों के सामने खड़ी कर सकती है बड़ी मुसीबत

ऑटो-एक्सपो में आ रही है दुनिया की सबसे सस्ती कार, हैल्लो बोलते की हो जाएगी स्टार्ट

आयकर विभाग ने जारी किया 'कैलेंडर 2020', इसमें हैं टैक्स जमा करने की महत्वपूर्ण तिथियां

First published: 6 January 2020, 16:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी