Home » बिज़नेस » EPFO new Rules For Withdrawal, now members withdraw funds for marriage, house purchase
 

कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, अब इन मौकों पर भी निकाल सकते हैं PF का पैसा

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 July 2018, 14:49 IST

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने खाताधारकों को अब नौकरी, बीमारी के अलावा अन्य मौकों पर भी पैसा निकालने की सुविधा दी है. ईपीएफओ के इस नए नियम के मुताबिक, अब पीएफ खाताधारक बच्चे की शादी, घर खरीदने, बीमारी के इलाज और बच्चों की शिक्षा के लिए पीएफ खाते में जमा धन की निकासी कर सकते हैं.

बता दें कि अभी बीते महीने 27 जून को ही श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने एक बैठक के बाद यह जानकारी दी थी कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के सदस्य अब एक महीने तक बेरोजगार रहने की स्थिति में 75% तक राशि निकाल सकते हैं.

इस बैठक के दौरान EPFO के केन्द्रीय बोर्ड के चेयरमैन और श्रम मंत्री संतोष कुमार गंगवार ने कहा था कि हमने इस योजना में संशोधन का निर्णय किया है. इसके तहत एक महीने तक बेरोजगार रहने की स्थिति में ईपीएफओ का कोई भी सदस्य 75% तक राशि को अग्रिम तौर पर निकाल सकता है और अपने खाते को बनाए रख सकता है.

ये भी पढ़ें-टेलिकॉम के बाद अब Amazon-Flipkart को पछाड़ने के लिए रिलायंस ने बनाई योजना

लेकिन इस नए नियम के मुताबिक निकासी के कुछ मापदंड भी है. जैसे बच्चों की पढ़ाई के लिए पैसा निकालने के लिए सात साल से आपका ईपीएफओ में खाताधारक होना जरूरी है. इसके अलावा ईपीएफओ के मुताबिक, आप 10वीं के बाद बच्चों की पढ़ाई के लिए 50 प्रतिशत तक पैसा निकाल सकते हैं. साथ ही पैसा निकासी के वक्त 10 वीं परीक्षा और आगे की पढ़ाई से संबंधित जानकारी देने होगी.

इसके अलावा अपने या परिवार के सदस्य की बीमारी के इलाज के लिए पैसा निकालने के लिए कर्मचारी 6 महीने की बेसिक सैलरी (मूल वेतन) और डाइट अलाउंस (डीए) की निकासी कर सकते हैं. यह सुविधा नये और पुराने दोनों ही सदस्यों के लिए उपलब्ध है. पैसा निकालने के लिए कंपनी और डॉक्टर के साइन की जरूरत होगी.

ये भी पढ़ें-IndiGo 12th anniversary offer: मात्र 1212 रूपये में करिए विमान में सफर करने का सपना पूरा

वहीं ईपीएफओ के खाताधारक अगर घर या फ्लैट्स के लिए पैसे की निकासी करना चाहते हैं तो इसके लिए जरूरी है कि आपका खाता पांच साल पुराना हो. नए नियम के तहत जमीन खरीदने के लिए डीए और दो साल का मूल वेतन वहीं घर या फ्लैट्स के लिए डीए और तीन साल की बेसिक सैलरी निकाली जा सकती है. हालांकि इस सुविधा का लाभ मात्र एक बार उठाया जा सकता है.

First published: 10 July 2018, 14:49 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी