Home » बिज़नेस » Epfo subscriber may soon withdraw their pf through mobile app umang.
 

सरकार देगी 4 करोड़ लोगों को सौगात, मोबाइल ऐप 'उमंग' से निकलेगा पीएफ

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 April 2017, 14:12 IST

केंद्र सरकार ने आज 4 करोड़ नौकरीपेशा लोगों को बड़ी सौगात दी है. अब ये लोग अपना पीएफ एक मोबाइल ऐप के जरिए निकाल सकते हैं. सरकार ने इस ऐप को 'उमंग' नाम दिया है. इसका मतलब आप मोबाइल फोन से पीएफ का पैसा निकाल सकते हैं.

लोकसभा में आज एक प्रश्न के जवाब में श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने लिखित उत्तर में बताया कि ईपीएफओ ऑनलाइन आवेदन प्राप्त करके ऑनलाइन दावा निपटान प्रक्रिया का विकास कर रहा है.

बंडारू दत्तात्रेय ने ये भी बताया कि सरकार एप्लीकेशन को नए दौर के अनुरूप यूनिफाइड मोबाइल ऐप ‘उमंग’ के साथ एकीकृत किया जाएगा ताकि दावा ऑनलाइन प्राप्त किया जा सके.

हालांकि सरकार ने अभी तक इसके क्रियान्वयन की कोई समय सीमा तय नहीं की है. एक अधिकारी के अनुसार ये सुविधा शुरू करने के लिये सभी कार्यालयों को केंद्रीय सर्वर से जोड़ना तकनीकी रूप से जरूरी है.

EPFO को भविष्य निधि की निकासी, पेंशन निर्धारण या पीडि़त परिवार द्वारा समूह बीमा प्राप्त करने के लिये करीब एक करोड़ आवेदन प्राप्त होते हैं।

एक अन्य सवाल के जवाब में दत्तात्रेय ने कहा कि 31 मार्च 2016 तक कुल 3.76 करोड़ सदस्य इसमें योगदान दे रहे थे. इसमें से 1.68 करोड़ के यूएएन को आधार से जोड़ दिया गया है.

ईपीएफओ ने अपने सदस्यों के लिए आधार कार्ड के साथ साथ बैंक अकाउंट नंबर और उसका IFSC कोड अनिर्वाय कर दिया है.

First published: 11 April 2017, 14:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी