Home » बिज़नेस » EPFO Warns to millions of people PF account holders subscribers to not share personal details on phone
 

EPFO की करोड़ों लोगों को चेतावनी, ये काम करने से खाली हो जाएगा आपका PF अकाउंट

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 October 2019, 11:11 IST

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने अपने 6 करोड़ से ज्यादा खाताधारकों को चेतावनी दी है कि वे फर्जी कॉल से सावधान रहें. EPFO ने कहा है कि धोखाधड़ी करने वाले लोग ईपीएफओ का कर्मचारी बनकर आपकी निजी जानकारी मांगकर आपके पीएफ खाते से पैसा उड़ा सकते हैं. इसलिए इस तरह की कोई कॉल आए तो उससे अपनी निजी जानकारियां शेयर ना करें. वरना इसका खामियाजा आपको अपना पैसा गंवाकर उठाना पड़ सकता है.

बता दें कि EPFO ने एक ट्वीट कर अपने खाताधारकों से कहा है कि ईपीएफओ आपको किसी से भी निजी जानकारियां साझा करने को नहीं कहता है. इसके साथ ही ईपीएफओ आपको बैंक में पैसे जमा करने के लिए भी नहीं कहता है.


खाताधारक के निजी डाटा को लीकेज और फ्रॉड को रोकने को लेकर क्लेम सेटलमेंट स्टेटस को चेक करने के लिए यूएएन आधारित इन्क्वायरी सिस्टम को केवल ईपीएफओ की वेबसाइट पर मेंबर पासबुक ऐप्लिकेशन के जरिये ही पहुंचा जा सकता है, जिसमें आपको अपने यूजर आईडी और पासबुक से लॉगइन करना होता है. उसके बाद क्लेम सेटलमेंट के स्टेटस का पता लगाया जा सकता है. बता दें कि अब यूएएन को आधार कार्ड से भी लिंक कर दिया गया है.

कुछ दिन पहले ही खबर आई थी कि ईपीएफओ पेंशन से जुड़े एक बड़े नियम में बदलाव की तैयारी कर रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पेंशन के लिए उम्र की सीमा को 58 साल से बढ़ाकर 60 साल की जा सकती है. यानी अगर आप मौजूदा समय में अलग-अलग जगह नौकरी करते हुए भी आपकी सर्विस हिस्ट्री 10 साल की हो जाती है तो आप पेंशन पाने के हकदार बन जाते हैं और 58 साल की उम्र होने पर आपको मासिक पेंशन के तौर पर कुछ पैसा हर महीने मिलने लगता है.

मुहूर्त ट्रेडिंग: शेयर, कमोडिटी बाजार में 1 घंटे का विशेष कारोबारी सत्र, जानिए क्या है ट्रेडिंग का निर्धारित समय

मंदी का दिखा असर, धनतेरस पर सोने की खरीदारी में आई गिरावट

First published: 28 October 2019, 11:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी