Home » बिज़नेस » EPFO will give advance money to unemployed members up to 80% from their PF account
 

बेरोजगारी में PF अकाउंट से मिलेगा एडवांस, रिटायरमेंट फंड पर नहीं होगा असर

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 March 2018, 14:10 IST

कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन (EPFO) अपने सदस्यों को एक बड़ी सुविधा देने जा रहा है. जिससे ईपीएफओ के 5 करोड़ से ज्यादा एक्टिव मेंबर्स को लाभ होगा. संगठित क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारियों को बेरोजगारी के दौर में पीएफ खाते से पैसा मिलेगा. वो भी नॉन-रिफंडेबल. अगर इम्‍पलाई की नौकरी चली जाती है और एक महीने तक दूसरी नौकरी नहीं मिलती है. तो वह अपने प्रॉविडेंट फंड अकाउंट से एडवांस के तौर पर पैसा निकाल सकता है.

इस पैसे को बाद में पीएफ अकाउंट में जमा करने की शर्त भी नहीं होगी. इस तरह से नौकरी तलाश रहे पीएफ खाता धारकों को नई नौकरी मिलने तक अपने आवश्यक खर्चे पूरा करने का साधन मिल सकेगा. इस योजना की सबसे अच्छी बात है कि शख्स का पीएफ अकाउंट फंड भी बना रहेगा.

ये भी पढ़ें- आधार सुरक्षा पर टेक्नोलॉजी वेबसाइट ने उठाये सवाल, UIDAI ने दी ये सफाई

नौकरी जाने के 30 दिनों बाद कर सकते है एडवांस पैसे के लिए के आवेदन

ईपीएफओ खाताधारक अपनी  नौकरी छूटने की तारीख से एक महीने पूरा होने पर अपने क्षेत्र के ईपीएफओ ऑफिस में एडवांस पैसे के लिए आवेदन कर सकते हैं. अग्रिम राशि के तौर पर पीएफ अकाउंट में कुल राशि का 60 प्रतिशत या व्यक्ति के पिछले तीन महीने की सैलरी के बराबर एडवांस मिल सकेगा. बाकी पैसा पीएफ अकाउंट में ही जमा रहेगा.

नौकरी मिलने के बाद सम्बंधित पीएफ अकाउंट में योगदान शुरू हो जाएगा. इस तरह से उसका रिटायरमेंट फंड बना रहेगा और भविष्य भी फाइनेंसियल सिक्योर होगा. ईपीएफओ मेंबर को अगर तीन महीने से ज्‍यादा समय तक नौकरी नहीं मिलती है. तो वह ईपीएफओ के पास एक और एडवांस के लिए एप्लाई कर सकता है और पीएफ खाते में मौजूद पैसे का 80 फीसदी या पिछली दो माह की सैलरी के बराबर पैसा एडवांस के तौर पर निकाल सकता है.

कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन ने अपने सदस्यों को यह राहत देने के लिए प्रस्‍ताव तैयार किया है और केंद्र सरकार जल्‍द ही इसके लिए अधिसूचना  जारी कर सकती है.

First published: 25 March 2018, 14:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी