Home » बिज़नेस » ESIC Gives salary to insured Employees After lost their Job
 

नौकरी जाने के बाद भी अकाउंट में आती रहेगी सैलरी, ऐसे उठाएं आप भी लाभ

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 January 2020, 11:11 IST

How to get salary after lost jobs: अगर आप प्राइवेट सेक्टर (Private Sector) में जॉब (Jobs) करते हैं, तो कई बार आपको इस बात की चिंता सताती होगी कि नौकरी जाने के बाद आपका खर्चा कैसे चलेगा? तो अब चिंता करने की कोई बात नहीं है. क्योंकि आज हम आपको एक ऐसी योजना (Scheme) के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें नौकरी जाने के बाद भी आपके खाते में हर महीने सैलरी (Monthely Salery) आती रहेगी. लेकिन ऐसे सिर्फ 24 महीने (24 Months) यानी दो साल तक होता. यानी नौकरी जाने के बाद भी आपको दो साल तक सैलरी मिलती रहेगी. दरअसल, प्राइवेट सेक्टर में जॉब करने वालों के लिए कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) ने एक बड़ा कदम उठाया है.

कर्मचारी राज्य बीमा निगम ने बताया है कि,'अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना' के तहत आपकी नौकरी जाने पर सरकार आपको आर्थिक मदद मुहैया कराएगी. ईएसआईसी रोजगार की अनैच्छिक हानि या गैर-रोजगार चोट के कारण स्थायी अशक्तता के मामले में 24 महीने तक आपको मासिक नकद राशि का भुगतान करती है. अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको ESIC की अटल बीमित व्‍यक्ति कल्‍याण योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा.

इसके लिए आप ESIC की आधिकारिक बेवसाइट पर विजिट करें. उसके बाद अटल बीमित व्‍यक्ति कल्‍याण योजना का फॉर्म डाउनलोड करें. इस फॉर्म को भरकर आपको ESIC के किसी ब्रांच में जमा करना होगा. इस फॉर्म के साथ 20 रुपये का नॉन-ज्‍यूडिशियल पेपर पर नोटरी से एफिडेविड करवाना होगा. इसमें AB-1 से लेकर AB-4 फॉर्म जमा करवाया जाएगा. कुछ समय में इसके लिए ऑनलाइन सुविधा भी शुरू हो जाएगी.

अगर आप इस योजना से संबंधित ज्‍यादा जानकारी चाहते हैं तो कर्मचारी राज्य बीमा निगम की आधिकारिक वेबसाइट www.esic.nic.in पर विजिट करें. यहां जानने वाली बात ये है कि इस योजना का लाभ सिर्फ एक बार ही उठाया जा सकता है. बता दें कि इस योजना का लाभ ऐसे व्यक्तियों को नहीं मिल सकेगा जिसे कंपनी ने किसी वजह से निकाल दिया होगा. या उस व्यक्ति पर किसी तरह का मुकदमा किया गया हो. वहीं ऐच्छिक रिटायरमेंट लेने वाले व्यक्ति भी इस योजना का लाभ नहीं ले सकेंगे.

कोरोनोवायरस वायरस के प्रकोप से गिरी तेल की कीमतें, आज ये रही प्रमुख शहरों की दरें

Budget 2020 : इनकम टैक्स देने वालों को सरकार दे सकती है बड़ा तोहफा, स्लैब में कर सकती है बदलाव!

आ गई है टाटा की प्रीमियम हैचबैक Altroz, Maruti सुज़ुकी Suzuki को देगी टक्कर

First published: 23 January 2020, 11:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी