Home » बिज़नेस » European Union fines Google a record €4.3 billion for violating antitrust regulations
 

गूगल पर नियमों के उल्लंघन को लेकर यूरोपियन यूनियन ने लगाया 4 अरब का जुर्माना

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 July 2018, 18:26 IST

बुधवार को यूरोपीय संघ ने ब्लॉक को एंटी ट्रस्ट नियमों का उल्लंघन करने के लिए Google पर 4.34 अरब डॉलर (34,5 9 0 करोड़ रुपये) का रिकॉर्ड जुर्माना लगाया है. साथ ही कारोबार में बदलावों का भी आदेश दिया जो मोबाइल फोन पर कंपनी की पकड़ को कम कर सकता है.

यूरोपीय संघ के अविश्वास नियामक ने Google को अपने एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करने का दोषी पाया, जो अपने मोबाइल ऐप्स और सेवाओं, विशेष रूप से कंपनी के सर्च इंजन को बढ़ावा देने के लिए दुनिया के 80 फीसदी से अधिक स्मार्टफ़ोन को चलाता है.

 

इस मामले से जुड़े एक सूत्र ने एएफपी को बताया कि यूरोपीय संघ की प्रतिस्पर्धा आयुक्त मार्गरेट वेस्टगर ने गूगल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुंदर पिचाई को मंगलवार की रात फोन कर कार्रवाई की अग्रिम जानकारी दी. वेस्टगर इस बात की घोषणा करने वाली हैं कि गूगल ने सैमसंग और हुआवे जैसी स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों के साथ गठजोड़ कर बाजार में अग्रणी स्थिति का दुरुपयोग किया है.

दो यूरोपीय सूत्रों ने एएफपी से कहा कि यह जुर्माना कई अरब यूरो का हो सकता है. यूरोपीय संघ के नियमों के अनुसार गूगल पर मूल कंपनी अल्फाबेट के सालाना राजस्व के 10 प्रतिशत तक जुर्माना लग सकता है. अल्फाबेट का राजस्व 2017 में 110.90 अरब डॉलर रहा था. इससे पहले भी यूरोपीय यूनियन ने गूगल पर खरीदारी के एक मामले में 2.4 अरब डॉलर का जुर्माना लगाया था.

ये भी पढ़ें : ट्रैफिक पुलिस को अब नहीं दिखाने होंगे गाड़ी के कागज, मान्य होंगे ई-दस्तावेज

First published: 18 July 2018, 18:26 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी