Home » बिज़नेस » Facebook a social media company has introduced unsend message feature in some country
 

Facebook ने जोड़े ये शानदार फीचर, यूजर्स को मिलेगा बड़ा फायदा

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 November 2018, 18:12 IST

Facebook ने पिछले कुछ समय में यूजर्स के सुविधानुसार अपने फीचर में काफी बदलाव किए हैं. अब फेसबुक मेसेंजर में 'अनसेंड' फीचर को जोड़ कर यूजर्स को इसका लाभ भी देना शुरू कर दिया है. इस फीचर की सबसे अहम बात यह है कि यूजर अपने चैट से भेजे गए मेसेज को डिलीट कर सकते हैं.

पहले यूजर जब भी मेसेज डिलीट करते थे तो वह सिर्फ अपने बॉक्स से डिलीट कर सकते थे लेकिन अब डिलीट करने पर पाने वाले के भी इनबॉक्स से भी मैसेज डिलीट हो जाएगा. अगर आपने गलती से कोई ऐसा टेक्स्ट भेज दिया जिसे नहीं भेजना चाहते थे तो आप इसे डिलीट कर दें दूसरा व्यक्ति इसे पढ़ नहीं पाएगा.

डिलीट करने के लिए 10 मिनट का समय

फेसबुक ने भेजे गए मैसेज, वीडियो और ऑडियो को डिलीट करने के लिए 10 मिनट का समय तय किया है मतलब अगर यूजर ने गलती से किसी को कोई मेसेज भेज दिया है, तो उस मैसेज को अनसेंड करने के लिए तो उस मैसेज को अनसेंड करने के लिए यूजर के पास 10 मिनट का समय रहेगा. अनसेंड फीचर के जरिए यूजर चैट के साथ-साथ भेजे गए फोटोज और विडियोज को भी डिलीट कर सकते हैं.

ऐसे करें मैसेज अनसेंड

फेसबुक ने फिलहाल यह फीचर बोलिविया, पोलैंड, कोलम्बिया और लिथुआनिया जैसे देशों में दिया है और जल्द ही यह भारत समेत दुनिया के कई देशों में भी ये सुविधा दी जाएगी. इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए यूजर को अपने द्वारा भेजे गए मैसेज पर टैप कर उसे थोड़ी देर के लिए होल्ड करना होगा. इसके बाद सभी के लिए हटाएं (Remove for everyone) का ऑप्शन आएगा अब इसे टैप करके यूजर अपने द्वारा भेजे गए मेसेज को डिलीट कर सकेंगे.

First published: 15 November 2018, 18:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी