Home » बिज़नेस » Facebook banned hundreds of accounts and pages on pakistanis plotting against india
 

पाकिस्तान को Facebook का करारा तमाचा, भारत विरोधी पोस्ट लिखने पर की बड़ी कार्रवाई

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 April 2019, 18:13 IST

पाकिस्तान के नापाक मंसूबों पर फेसबुक ने करारा प्रहार किया है. पाकिस्तान से संचालित किए जा रहे भारत विरोधी सैकड़ों फेसबुक पेज, अकाउंट्स और ग्रुप्स पर बड़ी कार्रवाई करते हुए बैन लगा दिया है. भारत सरकार ने पाकिस्तान प्रायोजित दुष्प्रचार की शिकायत फेसबुक से की थी और इसपर एक्शन की मांग की थी.

इतना नहीं सोशल मीडिया का एक अन्य प्लेटफार्म इंस्टाग्राम से भी भारत विरोधी ऐसी सामग्री हटाई जा रही है जिसमें देश और सेना के खिलाफ लिखा गया हो. पुलवामा हमले के बाद और विंग कमांडर अभिनंदन मामले के समय ऐसे पेजों से भारत के खिलाफ नफरत का प्रचार किया गया था.

कश्मीर के नाम से फैलते थे नफरत

फेसबुक कहा कि इन पेजों में कश्मीर कम्युनिटी पेज (पाक संचालित), पाकिस्तानी मिलिट्री फैन पेज, जनरल पाकिस्तानी इंटरेस्ट पेज आदि संचालित करने के लिए फेक अकाउंट का उपयोग किया जा रहा था. फेसबुक पर साइबरस्पेस पॉलिसी के प्रमुख नाथनिएल ग्लीचर ने मीडियाकर्मियों को बताया कि इन अकाउंट के जरिए पाकिस्तानी अक्सर स्थानीय और राजनीतिक समाचारों के बारे में भी पोस्ट करते हैं, जिसमें भारतीय सेना, भारत सरकार, राजनीतिक नेता जैसे अन्य विषय होते थे.

पाकिस्तानी सेना का हाथ

फेसबुक के मुताबिक नफरत फ़ैलाने वाले लोगों ने अपनी पहचान छिपाने की कोशिश की थी. हालांकि फेसबुक की टेक्निकल टीम ने अपनी जांच में पाया कि इसमें पाकिस्तानी सेना के ISPR (इंटर-सर्विस पब्लिक रिलेशंस) के कर्मचारियों की भूमिका थी. बैन किए जाने वाले में कुल 57 फेसबुक अकाउंट, 24 पेज, 7 ग्रुप और 15 इंस्टाग्राम अकाउंट थे. अधिकांश पेजों पर 28 लाख से अधिक अकाउंट्स जुड़े थे जबकि ग्रुप में 5000 हजार से ज्यादा फेसबुक एकाउंट्स थे जबकि इंस्टाग्राम पर प्रत्येक खाते में 1 एक हजार से ज्यादा लोग जुड़े हुए थे.

First published: 1 April 2019, 18:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी