Home » बिज़नेस » Facebook bought 43,574 crore stake in Reliance Jio, largest FDI till date
 

फेसबुक ने Jio में 43,574 करोड़ देकर खरीदी हिस्सेदारी, अब तक का सबसे बड़ा एफडीआई

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 April 2020, 9:06 IST

सोशल मीडिया दिग्गज फेसबुक (facebook) ने मुकेश अंबानी के रिलायंस इंडस्ट्रीज के Jio प्लेटफार्मों में 9.99 प्रतिशत हिस्सेदारी 43,574 करोड़ रुपये (5.7 बिलियन डॉलर) में खरीद ली है. Jio Platforms Reliance Industries Limited की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है जो डिजिटल ऐप, डिजिटल इकोसिस्टम और मोबाइल सर्विस पर काम करती है. रुपया वर्तमान में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 77 से 78 के बीच है, ऐसे में सौदा महत्वपूर्ण माना जा रहा है. सौदे को नियामकीय मंजूरी मिलने के बाद फेसबुक Jio का सबसे बड़ा माइनॉरिटी शेयरधारक बन जाएगा.

 फेसबुक के बड़े ग्राहक आधार का मिलेगा लाभ 


एक अरब से अधिक मोबाइल यूजर बेस वाला भारत फेसबुक और उसके मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप का भारत में सबसे बड़ा बाजार है, जिसके देश में 400 मिलियन से अधिक ग्राहक हैं. रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड के 388 मिलियन से अधिक ग्राहक हैं और वह Jio प्लेटफार्मों की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी बनी रहेगी.

Jio को सितंबर 2016 में लॉन्च किया गया था और केवल तीन वर्षों में वह ग्राहक आधार पर भारत की सबसे बड़ी मोबाइल सेवा कंपनी बन गई. जियो एकमात्र भारतीय दूरसंचार कंपनी है जिसने अपना पूरा नेटवर्क 4G VoLTE तकनीक पर बनाया है. अन्य सभी कंपनियों में 2 जी, 3 जी और 4 जी प्रौद्योगिकियों का मिश्रण है.

जानकारों का कहना है कि फेसबुक और Jio के बीच साझेदारी कई मायनों में अभूतपूर्व है क्योंकि यह दुनिया में कहीं भी एक प्रौद्योगिकी कंपनी द्वारा माइनॉरिटी हिस्सेदारी के रूप सबसे बड़ा निवेश है. यह भारत में प्रौद्योगिकी क्षेत्र में सबसे बड़ा एफडीआई भी है. फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग ने एक फेसबुक पोस्ट में कहा '' अभी दुनिया में बहुत कुछ चल रहा है, लेकिन मैं भारत में अपने काम पर एक अपडेट साझा करना चाहता था. फेसबुक जियो प्लेटफार्मों के साथ मिलकर काम कर रहा है''.

उन्होंने कहा ''हम एक वित्तीय निवेश कर रहे हैं, और उससे भी अधिक, हम कुछ प्रमुख परियोजनाओं पर एक साथ काम करने के लिए कर रहे हैं'. मैं मुकेश अंबानी और पूरी जियो टीम को उनकी साझेदारी के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं. हम शुरुआत करने के लिए उत्सुक हैं''.

FATF की आंकलन बैठक से पहले पाकिस्तान ने लिस्ट से हटाए 1800 आतंकियों के नाम

फेसबुक के मुख्य राजस्व अधिकारी और कंपनी की भारत इकाई के उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक अजीत मोहन ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा ''यह निवेश भारत के लिए हमारी प्रतिबद्धता (commitment) और देश में Jio द्वारा किए गए नाटकीय परिवर्तन के प्रति हमारी उत्तेजना को दिखाता है. चार वर्षों से भी कम समय में Jio ने 388 मिलियन से अधिक लोगों को ऑनलाइन जोड़ा है''.

इतिहास में पहली बार जीरो से नीचे क्यों चली गई अमेरिकी कच्चे तेल की कीमतें

First published: 22 April 2020, 9:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी