Home » बिज़नेस » Facebook Data Leak : after data leak Zuckerberg loses 8 billion dollars
 

फेसबुक डाटा लीक मामले के बाद ज़करबर्ग की सम्पति में आयी इतनी गिरावट

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 March 2018, 13:55 IST

डेटा लीक विवाद के बाद फेसबुक के सह-संस्थापक मार्क ज़करबर्ग की कमाई को जोरदार झटका लगा है. एक रिपोर्ट की अनुसार एक हफ्ते के दौरान ज़करबर्ग की में करीब 53 हजार करोड़ रुपए की कमी आ चुकी है. ब्‍लूमबर्ग बिजलेनियर इंडेक्‍टस के आंकड़ों के अनुसार इस हफ्ते जुकरबर्ग की दौलत में भारी गिरावट देखने को मिली. कारोबारी हफ्ते के पहले दिन यानी सोमवार को उनकी नेटवर्थ 75.3 अरब डॉलर थी, जो अब घटकर करीब 67.3 अरब डॉलर रह गई है. यानी 5 दिन में जुकरबर्ग की दौलत करीब 8 अरब डॉलर (52 हजार करोड़ रुाए) गिरी.

हालांकि अब फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग ने डाटा लीक के मामले में सार्वजनि‍क तौर पर माफी भी मांग ली है. न्यूयॉर्क टाइम्स और लंदन के ऑब्जर्वर ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि 2016 में अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रम्प के लिए काम करने वाली ‘कैम्ब्रिज एनालिटिका’ पर लगभग 5 करोड़ फेसबुक यूजर्स की निजी जानकारी चुराई.  इस जानकारी को चुनाव के दौरान इस्तेमाल किया गया है. इसके बाद अमेरिकी और यूरोपीय अधिकारियों ने भी फेसबुक से जवाब-तलब किया.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर अलैक्जेंडर कोगन ने साल 2015 में एक ऐप बनाकर चुनाव को लेकर वोटर्स के रुझान और पसंद-नापसंद के बारे में खासी डिटेल्स इकट्ठा की थी. उन्होंने बाद में डाटा को कैम्ब्रिज ऐनालिटिकल और उसकी मुख्य कंपनी स्ट्रैटजिक कम्युनिकेशंस समेत तीसरी पार्टी को बेच दिया.

First published: 23 March 2018, 13:55 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी