Home » बिज़नेस » Facebook: earn money with video creators Rupees
 

Facebook ने अपने यूजर्स को दी बड़ी सौगात, घर बैठे 10 हजार से 01 लाख रुपये कमाने का मौका

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 December 2018, 18:28 IST

Facebook के करोड़ों यूजर्स देश में मौजूद हैं और यह उनकी जिंदगी का अहम् हिस्सा बन गया है. भागदौड़ से भरपूर दिनचर्या में फेसबुक एक ऐसा प्लेटफार्म है जिस पर हम अपने अजीजों से जुड़े रहते हैं. इसके साथ ही फेसबुक से घर बैठे 10 हजार से 01 लाख तक की कमाई आसानी से की जा सकती है लेकिन जानकारी के आभाव में ज्यादातर लोग इसका इस्तेमाल सिर्फ अपना एफबी अकाउंट चलाने, दोस्तों के शेयर / फोटो पर लाइक और कमेंट करने के लिए करते हैं.

ये भी पढ़ें- मोदी का मास्टरस्ट्रोक, 50 करोड़ कर्मियों को मिलेगा इस स्कीम का बंपर लाभ, सीधे अकाउंट में आएगा पैसा

Facebook से ऐसे कमाएं पैसे

आपको देश-दुनिया की ख़बरें जाननी हों या वायरल वीडियो देखनी हो सिर्फ एक क्लिक पर फेसबुक ये सामग्री मुहैया कराता है. लेकिन क्या अपने कभी सोचा है कि लोग FB पर प्रोफेशनल तौर पर Video और अन्य सामग्री क्यों डालते हैं....इसका जबाब है विज्ञापन कर पैसे कमाने के लिए.

आप भी अपनी सुविधानुसार प्रोफेशनल तरीके से वीडियो कंटेंट डालकर बड़ी रकम कमा सकते हैं. अगर आपका वीडियो और कंटेंट क्वालिटी अच्छा रहा और लोगों ने इसे पसंद किया तो आपकी कमाई प्रति महीने लाखों रूपये की हो सकती है. बड़ी संख्या में लोग इससे कमाई कर मालामाल हो रहे हैं.

फेसबुक ने दी ये सुविधा

फेसबुक भारत में वीडियो क्रिएटरों के लिए नया मौद्रिक टूल लाया, जिसमें विज्ञापन ब्रेक की सुविधा दी गई है. इसके तहत वीडियो क्रिएटर अपने वीडियो में छोटे-छोटे विज्ञापन जोड़ कर अच्छी-खासी कमाई कर सकते हैं. फेसबुक ने कहा कि विज्ञापन ब्रेक्स अब हिंदी, बंगाली, तमिल, मलयाली और अंग्रेजी में योग्य साझेदारों के लिए मौजूद रहेंगे. उपलब्ध है. विज्ञापन ब्रेक के लिए वीडियो कम से कम तीन मिनट लंबा होना चाहिए. क्रिएटर वीडियोज के लिए अपने निजी प्लेसमेंट्स या 'टर्न ऑफ एड ब्रेक' का विकल्प चुन सकते हैं.

फेसबुक में 'प्रोडक्ट फॉर वीडियो' के प्रमुख परेश राजवत ने कहा, "भारतीय डिजिटल उद्योग में उपभोक्ताओं के व्यवहार में अभी सबसे बड़ा ट्रेंड वीडियो की तेजी से बढ़ती स्वीकार्यता है. हम अपने प्लेटफॉर्म पर उपभोक्ताओं के वीडियो देख रहे हैं और फेसबुक पर वीडियो आज लोगों के बीच इंगेजमेंट ग्रोथ का सबसे बड़ा कारक बन गया है."

First published: 3 December 2018, 18:28 IST
 
अगली कहानी