Home » बिज़नेस » Facebook introducing new feature,whatsapp will be used to transfer money
 

नए साल में Facebook ला रहा है ख़ास फीचर, लांच होते ही हो जाएंगे मालामाल !

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 December 2018, 14:59 IST

आज के सोशल मीडिया के दौर में फेसबुक सबसे लोकप्रिय प्लेटफॉर्म है. अपने यूज़र्स के लिए फेसबुक हमेशा ही नए- नए अपडेट लेकर आता है. लेकिन इस बार भारत में फेसबुक अपने यूज़र्स के लिए एक शानदार फीचर लेकर आया है. फेसबुक भारत में क्रिप्टोकरेंसी लाने की तैयारी में है. इसके जरिए व्हाट्सएप के जरिए भी पैसे का लेनदेन किया सकेगा. ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट की मानें तो फेसबुक दुनिया भर में ये फीचर सबसे पहले भारत में लांच करेगा.

फेसबुक क्रिप्टोकरेंसी नाम का जो नया फीचर ला रहा है वो Bitcoin का ही एक रूप है. फेसबुक के प्लेटफॉर्म पर इसका नाम Stablecoin होगा. रिपोर्ट के अनुसार फेसबुक अभी इस नए फीचर पर काम कर रहा है. और जल्द ही इसे लांच किया जा सकता है. फेसबुक का यह क्रिप्टोकरेंसी यूएस डॉलर पर आधारित होगा. वहीं फेसबुक का दावा है कि ये दूसरे क्वॉइन से कही अधिक भरोसेमंद भी होगा. कंपनी इस नए फीचर को वॉट्सऐप के लिए तैयार कर रहा है.

हालांकि ये खबरें तो पहले से ही आ रही थी कि फेसबुक फेसबुक क्रिप्टोकरेंसी लांच करने पर काम कर रहा है. लेकिन अभी इस बात का खुलासा नहीं हो पाया था कि फेसबुक के प्लेटफॉर्म से इस्तेमाल कैसे किया जाएगा. गौरतलब है कि भारत में वॉट्सऐप के 200 मिलियन यूजर्स हैं यही बड़ी वजह है कि फेसबुक स्टेबलक्वॉइन भारत में लॉन्च करने की तैयारी में हैं.

70,000 रुपये सालाना है आपके Facebook अकाउंट की कीमत...

 

गौरतलब है कि साल 2014 में फेसबुक ने डेविड मार्कस को हायर किया था. जो कि दुनिया की टॉप पेमेंट गेटवे पेपल के प्रेसिडेंट हैं. अभी डेविड मार्कस फेसबुक मैसेंजर ऐप के हेड के रूप में कार्यरत हैं. रिपोर्ट में ये कहा गया है की डेविड ही फेसबुक की इस क्रिप्टोकरंसी स्टेबलक्वाइन को हेड कर रहे हैं.

गौरतलब है की इस तरह के फीचर के लिए फेसबुक काफी समय से प्रयोग कर रहा है. लेकिन भारत में इसे अभी तक पब्लिक रॉल आउट का लाइसेंस नहीं मिल पाया है. अब इस फीचर का इस्तेमाल भारत में कब से किया जा सकेगा ये इस बात पर निर्भर है कि कंपनी को भारत में पेमेंट सर्विस लॉन्च करने की इजाजत मिलती है या नहीं.

 

First published: 24 December 2018, 14:59 IST
 
अगली कहानी