Home » बिज़नेस » Facebook names Airtel, Saavn among firms that could have accessed users’ data
 

facebook का खुलासा: एयरटेल और जियो पार्टनर को शेयर किया था यूजर्स का डेटा

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 July 2018, 13:27 IST

फेसबुक ने दूरसंचार प्रमुख भारती एयरटेल और रिलायंस जियो के म्यूजिक एप पार्टनर सावन को उन कंपनियों में नामित किया है, जिनको यूजर्स के डाटा तक पहुंचने की अनुमति फेसबुक ने दी थी. शुक्रवार को संयुक्त राज्य कांग्रेस को किए गए सबमिशन से पता चला कि एयरटेल उन 52 कंपनियों में से एक थी जिनकी फेसबुक के साथ साझेदारी थी.

हालांकि फेसबुक का कहना है कि अब यह साझेदारी ख़त्म कर दी गई है. फेसबुक ने अपने सबमिशन में कहा, इंटीग्रेशन पार्टनर को निजी इस्तेमाल के लिए डेटा का उपयोग करने की अनुमति नहीं थी. फेसबुक ने कहा कि 52 साझेदारों में से 38 को बंद कर दिया गया है और आठ के साथ साझेदारी अक्टूबर से पहले खत्म हो जाएगी. 

पीटीआई के अनुसार एयरटेल के प्रवक्ता ने कहा मामला यह साझेदारी 2010 से शुरू हुई थी जब एयरटेल को ऐप डेवलपर के रूप में फेसबुक द्वारा डेटा तक पहुंच प्रदान की गई थी. यह 2013 में समाप्त हुई और तब तक उनकी डेटा तक पहुंच थी''.

उन्होंने कहा ''हम पुष्टि करते हैं कि डेटा केवल हमारे आंतरिक उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाता था. हम डेटा गोपनीयता को बहुत गंभीरता से लेते हैं और जीरो टॉलरेंस नीति का पालन करते हैं''. इसी तरह सावन एक थर्ड-पार्टी एप्लिकेशन है, जिसको गोपनीयता सेटिंग्स और सहमति के आधार पर यूजर्स के डेटा का इस्तेमाल करने का एक्सेस था''.

ये भी पढ़ें : लगातार 8वें दिन इस हाल में हैं पेट्रोल-डीजल, जानिए अपने शहर के रेट 

First published: 4 July 2018, 13:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी