Home » बिज़नेस » FASTags are available for free on these dates, know how much the government earns in a day
 

इन तारीखों पर फ्री में मिल रहा है FASTags, जानिए एक दिन में सरकार इससे कितना कमाती है

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 February 2020, 10:06 IST

नेशनल हाइवे पर डिजिटल टोल संग्रह बढ़ाने के लिए केंद्र ने बुधवार को घोषणा की कि FASTags को 15 फरवरी से 29 फरवरी तक नि: शुल्क प्रदान किया जाएगा. यह केवल नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (NHAI) द्वारा बेचे गए टैग पर लागू है. NHAI टैग खरीदने के लिए आपको वाहन के वैध पंजीकरण प्रमाण पत्र के साथ किसी भी अधिकृत विक्रेता के पास जाना होगा.

इससे पहले परिवहन मंत्रालय ने 22 नवंबर से 15 दिसंबर 2019 तक मुफ्त एनएचएआई फस्टैग की घोषणा की थी. केंद्र ने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्गों पर स्थित टोल प्लाजा को फास्टटैग लेन घोषित किया जाएगा. 30 दिनों के लिए नकद और फास्टैग भुगतान की अनुमति देने के लिए कम से कम एक चौथाई टोल प्लाजा को अनुमति देने के नियमों में ढील दी गई थी. जो कि 15 जनवरी को समाप्त हो गई.

 

NHAI के एक अनुरोध पर परिवहन मंत्रालय ने उच्च नकद लेनदेन के साथ 65 टोल प्लाजा पर छूट दी और कहा कि प्रत्येक लेन का उपयोग 15 फरवरी तक नकद भुगतान करके भी किया जा सकता है. FASTag एक रेडियो फ़्रीक्वेंसी आइडेंटिफ़िकेशन स्टिकर है जिसे आमतौर पर एक वाहन की विंडस्क्रीन पर लगाया जाता है.

इस बीच सरकार ने एक दिन में इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह से 87 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त किया है, जो पहले 68 करोड़ रुपये हुआ करता था. एनएचएआई के अनुसार फैस्टैग प्रणाली के पूर्ण कार्यान्वयन के बाद एक दिन के लिए अपेक्षित राजस्व 100 करोड़ रुपये हो जाएगा.

 SBI, HDFC और ICICI बैंक के ATM से पैसे निकालने के नियमों में होगा ये बदलाव

First published: 13 February 2020, 10:03 IST
 
अगली कहानी