Home » बिज़नेस » Fathers name may not be mandatory for PAN card, income tax department give huge relief to single parent
 

PAN कार्ड को लेकर मोदी सरकार दे सकती है बड़ी राहत, खत्म होगी ये बड़ी शर्त!

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 September 2018, 17:05 IST

आयकर विभाग ने पेन कार्ड(परमानेंट अकाउंट नंबर) को लेकर देशवासियों को बड़ी राहत दी है. इनकम टैक्स विभाग  Rule 114 में बदलाव करना चाहता है. दरअसल इन नियम के मुताबिक सिंगल मदर के बच्चों के लिए पिता के नाम की जानकारी देना जरूरी होता है.

इनकम टैक्स के ड्राफ्ट के मुताबिक अब पैन कार्ड बनाते समय ये जानकारी देना अनिवार्य नहीं होगा. इससे पहले सिंगल पेरेंट(मदर) के बच्चों को पिता का नाम बताना जरुरी होता है. इनकम टैक्स के मुताबिक वो नए ़़ड्राफ्ट में नियम 114 में बदलाव कर सकती है.  इस नियम के तहत पहले पैन कार्ड बनाने के लिए फॉर्म 49A और 49AA भरने का प्रावधान किया गया था, जिसमें आवेदक को ये जानकारियां देनी होती थी. लेकिन अगर नए ड्राफ्ट को मंजूरी मिलती है तो ये आवेदनकर्ता के लिए बड़ी राहत होगी.

इस ड्राफ्ट की पूरी जानकारी इनकम टैक्स ने अपनी वेबसाइट www.incometaxindia.gov.in  पर अपलोड की है. यहां आप रुल 114 के तहत जो बदलाव होंगे उसकी पूरी जानकारी दी गई है. इस वेबसाइट में विजिट कर लोग इसकी पूरी जानकारी ले सकते हैं. लोग अपने सुझाव भी आयकर विभाग को दे सकते हैं. इसके लिए एक ईमेल आईडी भी दी गई है. अपने सुझाव देने के लिए लोग ts.mapwal@nic.in पर Email कर सकते हैं. ईमेल पर सुझाव देने की आखिरी तारीख 17 सितंबर है. यहां कोई भी व्यक्ति अपनी राय दे सकता है.

लोगों के सुझाव आने के बाद आयकर विभाग जल्द ही इस प्रस्ताव पर अंतिम फैसला लेगा. लोगों के सुझाव आने के बाद विभाग नियम इनकम टैक्स नियमावली, 1962 के नियम 114 और फॉर्म नंबर 49A और 49AA में जरुरी बदलाव करेगा.

First published: 1 September 2018, 17:01 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी