Home » बिज़नेस » File GST return via SMS, New tax return filing system for this business category
 

सरकार का बड़ा तोहफा: अब SMS से फाइल करें अपना GST रिटर्न

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 July 2018, 18:05 IST

वस्तु और सेवा कर (जीएसटी) परिषद ने नए और सरलीकृत रिटर्न दाखिल करने के प्रारूप को मंजूरी दे दी है, जिसमें निल करदाताओं के लिए फाइलिंग प्रक्रिया को कम करने के लिए एसएमएस सिस्टम सक्षम किया गया है. जो व्यवसाय निल फाइलर्स हैं, जहां एक चौथाई में कोई आपूर्ति या खरीद नहीं है, वे एसएमएस के माध्यम से अपने तिमाही रिटर्न दर्ज कर सकते हैं. नई प्रणाली 1 जनवरी, 2019 से लागू होने की संभावना है.

जीएसटी कमिश्नर उपेंद्र गुप्ता का हवाला देते हुए पीटीआई की रिपोर्ट में कहा गया है कि जीएसटी काउंसिल द्वारा एक नई रिटर्न सिस्टम को मंजूरी दे दी गई है, जिसमें निल फाइलर्स जहां एक तिमाही में कोई आपूर्ति या खरीद नहीं है, रिटर्न दाखिल कर सकते हैं.

 

नई जीएसटी फाइलिंग सिस्टम 'अपलोड - लॉक - पे' पर आधारित होगी और रिटर्न दाखिल करने का समय कम करने की उम्मीद है. नए रिटर्न सिस्टम में आपूर्ति रिपोर्टिंग और इनपुट टैक्स क्रेडिट (आईटीसी) का लाभ उठाने के लिए दो मुख्य सारणी होंगी. हालांकि हितधारकों के परामर्श के बाद फाइलिंग सिस्टम को अंतिम रूप दिया जाएगा.

व्यवसाय, व्यापारियों, सीए और अन्य उद्योग के सदस्यों से परामर्श लेने के लिए अगले सप्ताह तक नए जीएसटी रिटर्न फॉर्म का एक मसौदा सार्वजनिक डोमेन में रखा जाएगा. जीएसटी रिटर्न दाखिल करने का सरलीकरण एक लंबे समय से एजेंडा रहा है, जिस पर कई जीएसटी परिषद की बैठकों में चर्चा हुई थी. 4 मई को जीएसटी परिषद ने नई फाइलिंग प्रणाली को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी और आखिरकार 28 जुलाई को 28 वीं जीएसटी परिषद की बैठक में इसे मंजूरी दे दी गई.

ये भी पढ़ें : PepsiCo ने कुरकुरे को लेकर फैली इस फेक न्यूज़ को रोकने के लिए खर्च कर डाले 2 करोड़

First published: 27 July 2018, 18:03 IST
 
अगली कहानी