Home » बिज़नेस » Finance ministy says India is doubling the size of its economy to $5 trillion by 2025
 

2025 तक भारत की अर्थव्यवस्था होगी दोगुनी : वित्त मंत्रालय

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 March 2018, 17:28 IST

वित्त मंत्रालय ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था बिल्कुल सही रास्ते पर है और अपने निर्धारित लक्ष्य साल 2025 तक दोगुना होकर 5,000 अरब डॉलर यानी 325,00,000 करोड़ रूपये पर पहुंच जाएगी. मंत्रालय ने कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा तय मुद्रास्फीति (Inflation) से  टारगेट को लेकर कोई खतरा नहीं है. आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने कहा, ‘‘ देश 7-8 फीसदी विकास दर हासिल करने की ओर उन्मुख है और अगर स्टार्ट-अप्स, एमएसएमई(SMSE) तथा इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश पर ध्यान दिए जाने से अर्थव्यवस्था की रफ्तार और तेज की जा सकती है.’’

ये भी पढ़ें-  फेसबुक डाटा लीक पर Apple के CEO टिम कुक ने कही ये महत्वपूर्ण बात

सुभाष गर्ग ने भारतीय उद्योग परिसंघ(CII) के ग्लोबल इडस्ट्रियल एसोसिएशन  समिट में ये बातें कही, उन्होंने आगे कहा,‘‘ मेरा मानना है कि यह  कि यदि इंडियन इकोनॉमी अगले 7-8 सालों तक वस्तुओं और सेवाओं (गुड्स&सर्विसेज) का उत्पादन करती है और मांग (डिमांड) का सृजन होता रहा, तो  2025 तक अर्थव्यवस्था के आकार को5,000 अरब डॉलर तक पहुंचा सकेंग.

बर्तमान में भारत की GDP 2,500 अरब डॉलर है और यह विश्व की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है. मुद्रास्फीति की दर रिजर्व बैंक(RBI)के निर्धारित लक्ष्य चार प्रतिशत के दायरे में है. थोक मूल्य सूचकांक(wholesale price index) आधारित मुद्रास्फीति फरवरी में सात महीने के निचले स्तर 2.48 प्रतिशत पर आ गई है.

उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति फरवरी में चार महीने के निचले स्तर 4.44 प्रतिशत पर रही है. रिजर्व बैंक ने अपनी फरवरी की मौद्रिक समीक्षा में नीतिगत दरों में बदलाव नहीं किया था. रिजर्व बैंक मौद्रिक नीति की समीक्षा करते समय खुदरा मुद्रास्फीति पर गौर करता है. भारतीय अर्थव्यवस्था में अगर इसी तरह कन्सिस्टेन्सी रही तो निश्चित तौर पर  2025 तक अर्थव्यवस्था की आकर दुगनी हो जाएगी.

First published: 26 March 2018, 17:04 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी