Home » बिज़नेस » Finance Secretary: all ATM deliver new 500 & 1000 INR Note
 

घबराइए मत ! 11 नवंबर से आप एटीएम से निकाल सकेंगे 500-2000 के नये नोट

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 November 2016, 14:07 IST
(एजेंसी)

भारत सरकार के वित्त सचिव अशोक लवासा ने बुधवार को कहा कि बेहतर सुरक्षा फीचर्स वाले नए 500 और 2000 के करेंसी नोट देश के विभिन्न बैंकों के एटीएम के माध्यम से जनता के लिए शुक्रवार से उपलब्ध होंगे.

वित्त सचिव लवासा ने जानकारी दी कि बैंकों के एटीएम शुक्रवार से फिर कार्य करना शुरू कर देंगे और उसी दिन से नए नोट भी विनिमय के बाजार में उपलब्ध होंगे.

काले धन तथा जाली मुद्रा पर अंकुश लगाने के लिए सरकार द्वारा पुराने 500 और 1,000 के नोट बंद करने के फैसले पर लवासा ने कहा, लोगों को कुछ परेशानी झेलनी होगी, लेकिन उनकी सुविधा के लिए सरकार ने कई कदम उठाए हैं.

एटीएम से पैसा निकालने, बैंकों से पुराने नोटों को बदलने तथा खाते से पैसा निकालने की सुविधा होगी. उन्होंने कहा, "लोग इस कदम का उद्देश्य समझ रहे हैं. मुझे विश्वास है कि वे उनके समक्ष आने वाली मुश्किलों तथा असुविधाओं से निपटने में सहयोग करेंगे."

लवासा ने कहा कि लोगों को लेन-देन के लिए धन की जरूरत होगी, ऐसे में बदलाव के रूप में नई करेंसी पेश की जा रही है.

उन्होंने कहा, "रिजर्व बैंक इसकी कड़ी निगरानी करेगा. किसी प्रकार का लेन-देन करने के लिए कई तरीके हैं. सरकार की मंशा नकदी रहित लेन-देन को प्रोत्साहन देना है. एटीएम परसों खुलेंगे. कई स्थानों पर ये कल से भी खुल सकते हैं."

शेयर बाजार में जोरदार गिरावट पर उन्होंने कहा कि बाजार विभिन्न घटनाक्रमों पर प्रतिक्रिया देता है. "इंतजार करें और देखें कि चीजें क्या रूप लेती हैं." इस गिरावट पर भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) की निगरानी को लेकर लवासा ने कहा, यदि उनको कुछ करने की जरूरत होगी, मुझे विश्वास है कि वे इसे देखेंगे और सही समय पर उचित कदम उठाएंगे.

वहीं मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमण्यन ने कहा, "मुझे लगता है कि यह महत्वपूर्ण कदम है. सरकार ने भ्रष्टाचार, जाली नोटों और कालेधन से निपटने के लिए उचित कदम उठाया है. संभवत: मध्यम अवधि में हमें इसका फायदा दिखाई देगा."

First published: 9 November 2016, 14:07 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी