Home » बिज़नेस » Flexi Fare Scheme: Fleksy Fair Scheme will be removed from 40 trains, train ticket will be cheap
 

Flexi Fare Scheme: रेलवे का यात्रियों को बड़ा तोहफा, अब ट्रेन के टिकट होंगे सस्ते

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 September 2018, 17:11 IST

 

भारतीय रेल यात्रियों को बड़ा तोहफा देते हुए रेलवे 40 ट्रेनों से फ्लेक्सी फेयर स्कीम (डायनामिक फेयर) को हटाने की योजाना पर काम कर रहा है. बीते दिनों रेलवे किराये में बढ़ोतरी के कारण लोगों ने बड़ी संख्या में हवाई यात्रा का रूख किया है. यही कारण है कि रेलवे इस योजना को हटाने के लिए मजबूर है.

टाइम्स ऑफ़ इंडिया क रिपोर्ट के मुताबिक इस योजना के बाद करीब 1 तिहाई प्रीमियम ट्रेनों का किराया कम हो होगा. अब तक डायनामिक फेयर के कारण राजधानी जैसी ट्रनों का किराया एयरलाइन के किराए से महंगा हो जाता था.

फ्लेक्सी फेयर स्कीम में जैसे-जैसे टिकट बुक होती है उसका किराया बढ़ता जाता है. इसके तहत 10 फीसदी टिकट होने के बाद 10 फीसदी किराया बढ़ जाता है और IRCTC से बुकिंग पर भी ये स्कीम लागू होती है. यही नहीं रेलवे बची हुई 102 ट्रेन के टिकट पर आखिरी समय में बुकिंग पर 50 फीसदी डिस्काउंट भी देगा. यात्रा से 4 दिन पहले सीटें बचती हैं तो ये डिस्काउंट मिलेगा.

नई योजना के तहत जिन ट्रेनों में 60 फीसदी से कम बुकिंग होगी उनमें डिस्काउंट का सिस्टम लगाया जाएगा, जिसमे 20 फीसदी डिस्काउंट मिलेगा. रेलवे की फ्लेक्सी फेयर स्कीम 9 सितंबर 2016 से 44 राजधानी, 46 शताब्दी और 52 दुरंतों ट्रेनों में लागू हुई थी. अधिकारियों का कहनाहै कि 'हमारा फोकस है कि रेल यात्रियों के साथ रेलवे को भी फायदा हो. इसके पीछे रेल यात्रियों की दिक्कतों को सुलझाना का भी मकसद था. अब ये ये नई पॉलिसी तैयार है और सरकार के पास इसे मंजूरी देने के लिए भेजा गया है.

ये भी पढ़ें : 150 साल पुरानी बकार्डी कैसे भारत में पॉप कल्चर के जरिये लोगों को लुभा रही है ?

First published: 14 September 2018, 17:04 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी