Home » बिज़नेस » For the first time in country diesel price is more than petrol in Bhubaneswar know Delhi, Mumbai oil price
 

डीजल का मूल्य पेट्रोल से ज्यादा, देश में पहली बार हुआ ये आश्चर्य, जानें वजह

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 October 2018, 13:09 IST

सामान्यतः हमारे देश में पेट्रोल की कीमत डीजल के अपेक्षाकृत अधिक होती है. लेकिन ओडिशा में पेट्रोल के मुकाबले डीजल महंगे दाम पर बिक रहा है. यहां एक लीटर डीजल का दाम पेट्रोल से 12 पैसे अधिक है. भुवनेश्वर में 21 अक्टूबर यानि रविवार को एक लीटर पेट्रोल का दाम 80.57 रुपये जबकि डीजल का मूल्य 80.69 रुपये प्रति लीटर. ओडिशा की राज्य सरकार और विपक्षी कांग्रेस पार्टी ने तेल की कीमतों में उछाल के लिये केन्द्र सरकार की गलत नीतियों को जिम्मेदार ठहराया है.

पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के महासिचव संजय लाथ ने कहा कि ऐसा पहली बार हुआ है जब डीजल की कीमत पेट्रोल को पार कर गया. उन्होंने कहा कि दूसरे राज्यों में पेट्रोल और डीजल पर वैट की दर अलग-अलग है जबकि ओडिशा में दोनों पर 26 प्रतिशत वैट लगाया जाता है.

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान जिनका गृह राज्य ओडिशा है, ने एक बार फिर राज्य सरकार से पेट्रोल, डीजल पर वैट कम करने की अपील की है ताकि आम जनता को और राहत दी जा सके.

आज सोमवार को लगातार पांचवे दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती की गई. दिल्ली में पेट्रोल के मूल्य 30 पैसे घटकर 81.34 रुपए प्रति लीटर जबकि डीजल के भाव 27 पैसे घटकर 74.92 रुपए हो गया. मुंबई में पेट्रोल का दाम 30 पैसे घटकर 86.91 रुपए प्रति लीटर और डीजल का भाव 28 पैसे घटकर 78.54 रुपए प्रति लीटर हो गया. तेल की कीमतों में हुई इस कटौती से जनता को निश्चित रूप से थोड़ी राहत मिली है.

First published: 22 October 2018, 13:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी