Home » बिज़नेस » Forbes has released its first ever list of richest people in cryptocurrency, which is topped by Ripple co-founder Chris Larsen,
 

इस रईस के पास है दुनिया की सबसे ज्यादा क्रिप्टो करेंसी

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 February 2018, 15:35 IST

इन दिनों क्रिप्टोकरेंसी पूरी दुनिया में चर्चा का विषय बनी हुई है. दुनिया के कई रईस क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्ट भी कर रहे हैं. फोर्ब्स ने पहली बार क्रिप्टो करेंसी रखने वाले अमीरों की सूची जारी की है. इस सूची में जो व्यक्ति पहले नम्बर पर हैं वह रिपल के सह-संस्थापक क्रिस लार्सन हैं.

लार्सन के पास 7.5 से 8 अरब डॉलर की क्रिप्टो करेंसी है. फोर्ब्स के अनुसार क्रिप्टो करेंसी बिटकॉइन, एथेरियम और एक्सआरपी के औसत मूल्य में 2017 में 14,409 प्रतिशत की जोरदार उछाल आई है.

 

फोर्ब्स का कहना है कि इस वक़्त करीब 1,500 क्रिप्टो मुद्राएं चलन में हैं. इन करेंसी का कुल मूल्य 550 अरब डॉलर है. रिपोर्ट के अनुसार 2017 से अब तक इन करेंसी का मूल्य 31 गुना बढ़ा है.

इस सूची में 1.5 अरब डॉलर के क्रिप्टो मुद्रा मूल्य के साथ जोसेफ ल्यूबिन दूसरे स्थान पर हैं. जबकि चांगपेंग चाओ 1 से 1.2 अरब डॉलर के साथ तीसरे, कैमरन ऐंड टायलर विंकेलवास 90 करोड़ से 1.1 अरब डॉलर के साथ चौथे और मैथ्यू मेलन 90 करोड़ से 1.1 अरब डॉलर के साथ पांचवें स्थान पर हैं.

क्या है बिटकॉइन

बिटकॉइन एक डिजिटल मुद्रा है जिसका अर्थ है की यह किसी केंद्रीय बैंक द्वारा नहीं संचालित होती. इसकी शुरुआत ३ जनवरी 2009 को हुई थी. यह विश्व का प्रथम पूर्णतया खुला भुगतान तंत्र है. दुनिया भर में 9 करोड़ से अधिक बिटकॉइन हैं. बिटकॉइन एक वर्चुअल यानी आभासी मुद्रा है, आभासी मतलब कि अन्य मुद्रा की तरह इसका कोई भौतिक स्वरुप नहीं है.

First published: 9 February 2018, 15:35 IST
 
अगली कहानी