Home » बिज़नेस » Forbes Top 100 richest professionals of India list names RIL's Mukesh Ambani No.1 followed by Azim Premji of Wipro
 

जानिए कौन है देश का सबसे अमीर आदमी

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 November 2017, 19:15 IST

दुनिया की प्रमुख मैग्जीन फोर्ब्स ने भारत के 100 सबसे अमीर पेशेवरों की 2017 की लिस्ट बना ली है. इसमें रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के मुखिया मुकेश अंबानी ने पहला स्थान पाया है. नई दिल्ली में बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी गई.

फोर्ब्स द्वारा जारी बयान के मुताबिक "रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी फोर्ब्स की भारत की 100 सबसे अमीर पेशेवरों की वार्षिक सूची में 38 अरब डॉलर की शुद्ध संपत्ति के साथ शीर्ष स्थान पर है. यह विश्व बैंक डाटा 2016 के अनुमान के अनुसार पूर्व सोवियत गणराज्य अजरबैजान की जीडीपी के बराबर है."

बता दें कि फोर्ब्स इंडिया 2017 के भारत के अमीर लोगों की सूची वाला विशेष संस्करण 3 नवंबर को जारी करेगी. वहीं, 19 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ विप्रो के अजीम प्रेमजी (जो पिछले साल की सूची से दो पायदान की छलांग लगाते हुए भारत के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं) की संपत्ति अफगानिस्तान की जीडीपी (4.8 अरब डॉलर) के बराबर है.

इस सूची में सबसे नया नाम वाडिया समूह के अध्यक्ष नुस्ली वाडिया (25 वें नंबर पर, 5.6 अरब डॉलर की संपत्ति) का है.

फोर्ब्स इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जॉय चक्रवर्ती ने कहा, "भारतीय अर्थव्यवस्था अभी भी नोटबंदी और जीएसटी के असर से जूझ रही है. ऐसे में फोर्ब्स इंडिया की इस सूची का विशेष महत्व है, क्योंकि इन लोगों ने सभी चुनौतियों का सामना करते हुए शानदार परिणाम हासिल किए हैं."

इस सूची के मुताबिक भारत के 100 सबसे अमीर व्यक्तियों की कुल संपत्ति 479 अरब डॉलर है, जो देश के विदेशी मुद्रा भंडार (सितंबर में) 402.5 अरब डॉलर से अधिक है.

इस सूची में सबसे निचले पायदान पर 1.46 अरब की संपत्ति रही, जबकि पिछले साल यह 17 फीसदी कम 1.25 अरब डॉलर थी. वहीं, शीर्ष 100 अमीरों की कुल संपत्ति में पिछले साल की तुलना में 26 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई.

First published: 2 November 2017, 19:15 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी