Home » बिज़नेस » Foreign exchange reserve falls to its lowest in 2018 in two and half months
 

ढाई महीने में इतने अरब डॉलर खाली हो गया भारत का विदेशी मुद्रा भंडार

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 July 2018, 12:45 IST

भारतीय रिजर्व बैंक आरबीआई के द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक तीन हफ्तों से देश के विदेशी मुद्रा भंडार में एकतरफा गिरावट देखी जा रही है. भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के इस हफ्ते शुक्रवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक हफ्ते के अंत के दौरान देश का विदेशी मुद्रा भंडार 1.75 अरब डॉलर घटकर 406.05 अरब डॉलर दर्ज किया गया है. जो 13 अप्रैल के बाद सबसे निचला स्तर है.

आरबीआई के आंकड़ों के मुताबिक, 13 अप्रैल को खत्म हुए हफ्ते के दौरान यह 426.08 अरब डॉलर के रिकॉर्ड स्तर पर था, लेकिन 26 अप्रैल के बाद विदेशी मुद्रा भंडार में लगातार कमी देखने को मिली और रिकॉर्ड स्तर से यह 20 अरब डॉलर से ज्यादा घट कर पिछले हफ्ते 407.81 अरब डॉलर पर आ गया.

गौरतलब है कि पिछले कुछ महीने से रुपये में लगातार गिरावट जारी है. इस दौरान अभी हाल ही में रुपया एक बार अपने अब तक के उच्चतम स्तर 69 रुपये को भी पार कर गया था. डॉलर के मुकाबले रुपये में आ रही इसी गिरावट को थामने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक लगातार अपने खाते से डॉलर का इस्तेमाल कर रहा है.

ये भी पढ़ें-जन-धन खाताधारकों को पीएम मोदी जल्द दे सकते हैं ये बड़ा तोहफा

बता दें कि अप्रैल में जब भारत का विदेशी मुद्रा भंडार रिकॉर्ड स्तर पर था तब एक डॉलर की कीमत 65 रुपये थी. लेकिन इसके बाद रुपये में गिरावट जारी हुई और डॉलर के मुकाबले रुपया कमजोर होता गया. इसलिए रुपये को सहारा देने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक तब से लगातार डॉलर बेच रहा है. यही वजह है कि विदेशी मुद्रा भंडार में कमी आ रही है.

First published: 7 July 2018, 12:45 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी