Home » बिज़नेस » Former Bhushan Steel MD Neeraj Singhal arrested, accused of siphoning off more than ₹ 2000 crore
 

भूषण स्टील के पूर्व प्रमोटर 2000 करोड़ की धोखाधड़ी के आरोप में गिरफ्तार

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 August 2018, 11:12 IST

गुरुवार को सीरियस फ्रॉड इन्वेस्टीगेशन ऑफिस (SFIO) ने भूषण स्टील लिमिटेड के पूर्व प्रमोटर और प्रबंध निदेशक नीरज सिंघल को गिरफ्तार कर लिया है. भूषण स्टील पर अपनी 80 अलग-अलग कंपनियों का उपयोग करते हुए बैंकों से 2,000 करोड़ रुपये से अधिक ऋण लेकर धोखधडी की. कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय ने कहा कि कंपनियों का इस्तेमाल एक-दूसरे को कर्ज व एडवांस देने, निवेश करने के नाम पर धोखाधड़ी को अंजाम देने में किया गया.

मंत्रालय ने ट्वीट में कहा कि इस तरह की धोखाधड़ी वाली गतिविधियों के कारण ही कंपनी दिवालिया हो गई. सिंघल को अदालत के समक्ष पेश किया गया था और 14 अगस्त तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया.

 

यह गिरफ्तारी भूषण स्टील लिमिटेड और एसएफआईओ द्वारा कई समूह कंपनियों के मामलों की जांच के हिस्से के रूप में की गई थी. सरकार ने कहा कि विभिन्न स्रोतों से प्राप्त शिकायतों के आधार पर एसएफआईओ को कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय ने जांच सौंपी थी, "उन्होंने कहा कि यह एसएफआईओ की पहली गिरफ्तारी है.

कंपनी अधिनियम 2013 की धारा 447 के तहत दंडनीय गंभीर कॉर्पोरेट धोखाधड़ी में शामिल होने के लिए सिंघल को दोषी पाया गया है. भूषण स्टील के पूर्व प्रमोटरों पर बैंकों को गलत नुकसान पहुंचाने का आरोप लगाया गया है. इन धोखाधड़ी गतिविधियों से कंपनी दिवालिया हो गई. सरकार ने कहा कि भूषण स्टील के पूर्व प्रमोटर और निदेशक जांच के दौरान सहयोग नहीं कर रहे हैं.

 

गौरतलब है कि टाटा स्टील ने दिवालियापन और दिवालियापन संहिता के तहत भूषण स्टील का अधिग्रहण पूरा कर लिया है. भूषण स्टील जो कि लेनदारों का 44,000 करोड़ रुपये का बकाया था. भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा राष्ट्रीय कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल को संदर्भित यह 12 बड़े खातों में से एक था.

18 मई को टाटा स्टील ने एक प्रेस वक्तव्य में कहा कि उसने भूषण स्टील में 72.65% की नियंत्रण हिस्सेदारी ली है और आईबीसी के तहत आवश्यक भर्ती कॉर्पोरेट दिवालियापन लागत और कर्मचारी बकाया का भुगतान किया है. इसके अलावा भूषण स्टील के वित्तीय लेनदारों के लिए 35,200 करोड़ रूपये के बराबर राशि का निपटारा किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें : पैसे जमा करने का सबसे अच्छा समय, SBI, PNB, ICICI सहित कई बैंकों ने दी खुशखबरी

First published: 10 August 2018, 11:07 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी