Home » बिज़नेस » Gold Demand : What is the condition of the gold markets on this Diwali, Dhanteras is nothing special
 

इस दिवाली पर क्या हैं सोने के बाजारों के हाल, धनतेरस नहीं रहा कुछ खास

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 November 2020, 16:42 IST

Gold price : इस साल भारत में गोल्ड ज्वैलरी स्टोर ज्यादा कीमतों के कारण सबसे शुभ माने जाने वाले दिन पर कम व्यस्त थे. जबकि महामारी के डर ने भी उपभोक्ताओं को दूर रखा. भारत की सोने की सबसे अधिक खरीदारी आम तौर पर दिवाली या प्रकाशोत्सव से पहले होती है. धनतेरस के दिन को गोल्ड, कारों और अन्य उपकरणों को खरीदने के लिए शुभ माना जाता है क्योंकि यह त्योहार धन और समृद्धि के साथ जुड़ा हुआ है. कई स्टोर दिवाली से एक दिन पहले आधी रात तक खुले रहते हैं, जब ज्वैलर्स खरीदारी पर भारी छूट देते हैं और कुछ खरीदार अपनी खरीदारी करने के लिए काम से समय निकाल लेते हैं.

कमजोर अर्थव्यवस्था और ज्यादा दामों के कारण पिछले साल दिवाली के दौरान खरीदारी कम रही. मेटल्स फोकस लिमिटेड का अनुमान है कि ज्वैलर्स ने अक्टूबर से दिसंबर की त्यौहारी तिमाही में 12 सालों में सबसे खराब बिक्री का सामना किया है. एक रिपोर्ट के अनुसार ऑल इंडिया जेम एंड ज्वैलरी डोमेस्टिक काउंसिल के अध्यक्ष एन. अनंता पद्मनाभन ने कहा "हमें बिक्री पिछले साल के स्तर के लगभग 80 फीसदी होने की उम्मीद थी. लेकिन हम बिक्री केवल 65 फीसदी से 70 फीसदी ही देख रहे हैं. यह साल हमारे लिए अच्छा नहीं रहा. हमने शुरुआती दो महीनों में बमुश्किल बिक्री की शुरुआत की.


भारत सरकार द्वारा मार्च में दुनिया के सबसे बड़े लॉकडाउन की घोषणा के बाद दुकानों को बंद करने और आर्थिक गतिविधि रोकने के बाद भारत में सोने की मांग में कमी आई है. सरकार द्वारा प्रतिबंधों में ढील देने के बाद भी लोग गहने खरीदने के लिए दुकानों में नहीं आ रहे हैं. सितंबर के मध्य से भारत में नए वायरस संक्रमण की गति धीमी हो गई है, फिर भी भारत दुनिया का दूसरा सबसे अधिक मामलों वाला का देश है.

भारत में सोने की कीमतें

भारत में आज 22 कैरेट सोने की कीमतें 49870 रुपये प्रति 10 ग्राम रही. त्योहारों से पहले गोल्ड की कीमतों में बड़ा बदलाव देखने को मिला है. दिल्ली में 22 और 24 कैरेट गोल्ड के दाम आज 49260 रुपये और 53630 प्रति 10 ग्राम थे. मुंबई में यह 49870 रुपये, 50870 प्रति 10 ग्राम थे. लखनऊ में 22 और 24 कैरेट सोना आज 49260 रुपये और 53630 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बिक रहा था.

Gold Price Today : दिवाली पर सोने की कीमत में बड़ा बदलाव, जानिए दिल्ली, लखनऊ और पटना में 22 कैरेट के दाम 

First published: 14 November 2020, 16:30 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी